Nationalwheels

चौकों-छक्कों की बरसात से यादगार बना इग्लैंड-वेस्टइंडीज का चौथा वनडे, एक मैच में 46 छक्के

चौकों-छक्कों की बरसात से यादगार बना इग्लैंड-वेस्टइंडीज का चौथा वनडे, एक मैच में 46 छक्के
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को ग्रेनेडा में खेला गया चौथा वन-डे रिकॉर्ड्स के लिहाज से यादगार बन गया है. इंग्लैंड ने रनों की बरसात वाले मुकाबले को 29 रन से जीत कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करके 418/6 का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया.
इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन और जोस बटलर ने 124 गेंदों में 204 रन की साझेदारी की. मॉर्गन ने महज 88 गेंदों में 8 चौके और छह छक्के की मदद से 103 रन कूट डाले. बटलर चार हाथ और आगे निकले. उन्होंने सिर्फ 77 गेंदों का सामना कर 13 चौके और 12 छक्कों की झड़ी लगाकर 150 रन बटोरे. कोटरेल ने होल्डर के हाथों कैच आउट करा मॉर्गन की पारी का अंत किया. ब्रेथवेट ने बटलर को बोल्ड किया.
इस खेल का खात्मा यहीं नहीं हुआ. वेस्टइंडीज ने भी पलटवार किया. क्रिस गेल ने तूफानी पारी की बदौलत मैच का रोमांच बरकरार रखा. बाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज ने डैरेन ब्रावो (61) के साथ तीसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की. ब्रावो के आउटर होने के बाद भी गेल की ताबड़तोड़ पारी जारी रही और टीम 300 रन के करीब पहुंच गई। गेल ने केवल 97 गेंदों में 11 चौके और 14 छक्कों की मदद से बेजोड़ 162 रन बनाए. स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड होकर पैवेलियन लौटने तक बाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर गेल ने मैच का रोमांच बढ़ा दिया था.
गेल के आउट होने के बाद कार्लोस ब्रेथवेट और एश्ले नर्स ने 88 रन की साझेदारी करके मैच में फिर रोमांच बनाया, लेकिन आदिल राशिद ने एक ही ओवर में चार विकेट लेकर इंग्लैंड की जीत की पटकथा लिख दी.
जोस बटलर और क्रिस गेल
#807 कुल रन चौथे वन-डे में बने, जो वन-डे क्रिकेट इतिहास का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. एक वन-डे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत और श्रीलंका व दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज हैं. 2009 में राजकोट में खेले गए मुकाबले में भारत-श्रीलंका मुकाबले और 2006 में जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया ने 825 रन बनाए थे.
#इस मैच में 46 छक्के लगे, जो अब तक किसी भी वन-डे में लगने वाले सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत-ऑस्ट्रेलिया वन-डे के नाम पर दर्ज था जो 2013 में बेंगलुरु में खेला गया था.
#इंग्लैंड ने 24 छक्के जमाए, जो किसी एक वन-डे पारी में सबसे ज्यादा हैं. इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के 23 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ा, जो कैरेबियाई टीम ने मौजूदा सीरीज के ही पहले वन-डे में बनाया था. वैसे, चौथे वन-डे में भी लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम ने 22 छक्के लगाए हैं.
#जोस बटलर वन-डे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ पारी के दौरान 12 छक्के जमाए. इससे पहले भी यह रिकॉर्ड बटलर के नाम ही दर्ज था, जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ आठ छक्के लगाए थे.
#क्रिस गेल ने भी अपने वन-डे करियर का सबसे तेज शतक जमाया. उन्होंने 51 गेंदों में शतक जमाया. गेल वन-डे में 10,000 रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के दूसरे बल्लेबाज बने. इससे पहले ब्रायन लारा यह आंकड़ा पार कर चुके हैं. वैसे, वन-डे क्रिकेट इतिहास में दस हजारी क्लब में शामिल होने वाले गेल दुनिया के 14वें बल्लेबाज बने.
# इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने भी खास उपलब्धि हासिल की. वह वन-डे में 6,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *