Nationalwheels

#INDvENG इंग्लैंड मजबूत, जडेजा के अविश्वनीय कैच ने टीम इंडिया की कराई वापसी

#INDvENG इंग्लैंड मजबूत, जडेजा के अविश्वनीय कैच ने टीम इंडिया की कराई वापसी
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
भारत और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट विश्व कप 2019 का एक महत्वपूर्ण मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है. इसमें इंग्लैंड ने 45 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 289 रन बना लिए हैं. शुरुआत में भारतीय गेंदबाजों की हवा खराब करने के बाद इग्लैंड की पारी थोड़ी धीमी हो गई.

उधर, इस मैच में रवींद्र जडेजा ने अपनी फील्डिंग से एक बार फिर कमाल कर दिया. उन्‍होंने जबरदस्‍त फील्डिंग का नमूना पेश करते हुए भारत को पहला विकेट दिलाया. जडेजा ने कैच को लपकने के लिए जो चुस्‍ती-फुर्ती और एथलेटिसिज्‍म दिखाया वह अविश्‍सनीय था. वैसे तो जेसन रे का विकेट कुलदीप यादव के खाते में गया लेकिन इसमें बड़ा योगदान जडेजा की फील्डिंग का था. लॉन्‍ग ऑन पर उन्‍होंने पहले तो दौड़ लगाई और फिर हवा में छलांग लगाकर जमीन से कुछ इंच पहले गेंद को लपक लिया.
इस कैच ने टीम इंडिया में एक नया जोश फूंक दिया. जडेजा के इस कैच ने 27 साल पहले अजय जडेजा की यादें ताजा कर दीं. अजय जडेजा ने 1992 के वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इसी तरह का एक जबरदस्‍त कैच लपका था. उन्‍होंने लॉन्‍ग ऑफ से दौड़ लगाते हुए मिड ऑफ के करीब छलांग लगाकर गेंद को लपका था.
जमीन से कुछ इंच ऊपर पकड़ा कैच
जडेजा ने इंग्‍लैंड की पारी के 23वें ओवर में जेसन रे का कैच पकड़ा. यह ओवर कुलदीप यादव ने किया. उनकी पहली गेंद टॉप स्पिन थी जिस पर रॉय ने आगे निकलकर हवाई शॉट खेला लेकिन उन्‍हें पर्याप्‍त दूरी नहीं मिली. ऐसा लग रहा था कि गेंद एक टप्‍पा खाकर बाउंड्री में चली जाएगी. लेकिन लॉन्‍ग ऑन पर खड़े रवींद्र जडेजा ने ऐसा होने नहीं दिया. उन्‍होंने अपनी बायीं तरफ दौड़ लगाई और फिर छलांग लगाकर गेंद को गिरने से ठीक पहले लपक लिया. यह देखकर सभी लोग दंग रह गए और भारतीय खेमा खुशी से झूम उठा.

राहुल की जगह फील्डिंग कर रहे थे जडेजा

इस कैच की वजह से रॉय 57 गेंद में 7 चौकों व 2 छक्‍कों की मदद से 66 रन बनाकर आउट हुए. केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से जडेजा फील्डिंग के लिए आए थे. दिलचस्‍प बात है कि इस वर्ल्‍ड कप में रवींद्र जडेजा ने भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बचाए हैं. उन्‍होंने लगभग हरेक मैच में कम से कम 3 रन बचाए हैं. उन्‍होंने दक्षिअफ्रीका के खिलाफ मैच में भी कमाल का कैच लपका था.
27 साल पहले अजय जडेजा ने पकड़ा था ऐसा कैच
रवींद्र जडेजा के जैसे ही 27 साल पहले अजय जडेजा ने कैच लपका था. उन्‍होंने लॉन्‍ग ऑफ से दौड़ लगाई और फिर छलांग लगाकर क्रेग मैक्‍डरमॉट को आउट किया था. उनके और रवींद्र जडेजा के कैच में काफी समानताएं हैं. दोनों की चुस्‍ती-फर्ती और एथलेटिसिज्‍म बराबर का ही नजर आया.
Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles