National Wheels

Gold Purchase: अक्षय तृतीया पर सोने का सिक्का खरीदने से पहले ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें

Gold Purchase: अक्षय तृतीया पर सोने का सिक्का खरीदने से पहले ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें

सोने में काफी लोग निवेश करना पसंद है और दिवाली, धनतेरस तथा अक्षय तृतीया जैसे अवसरों पर इसे खूब खरीदा जाता है। 3 अप्रैल को अक्षय तृतीया है और काफी लोग सोना खरीदने की योजना बना रहे होंगे। दरअसल, अक्षय तृतीया को सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस मौके पर सोना खरीदने को सौभाग्य और समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। हालांकि, अगर आप इस मौके पर सोने का सिक्का खरीदना चाह रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए, यह कदम उठाया चाहिए क्योंकि गैर-जानकार लोग सोना खरीदने में मात खा सकते हैं और उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसीलिए, आज हम आपको सोने का सिक्का खरीदते समय ध्यान में रखने वाली पांच बातों के बारे में बताने वाले हैं।

सोने की शुद्धता: सोने की शुद्धता एक ऐसी चीज है जो यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि सिक्का कितना अच्छा है। शुद्धता का आकलन कैरेट से करते हैं। अगर आपका सोने का सिक्का 24 कैरेट का है, तो इसका मतलब है कि सिक्के के 24 हिस्सों में से 24 हिस्से सोने के हैं। 22 कैरेट सोने के सिक्कों में 24 भागों में से 22 भाग सोने के होते हैं, जबकि शेष दो भाग किसी अन्य धातु के होते हैं।

हॉलमार्क: हॉलमार्किंग भारतीय मानक स्पेसिफिकेशन्स के अनुसार सोने के सिक्के की शुद्धता सुनिश्चित करती है। बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) हॉलमार्किंग सेंटर में सोने की वस्तुओं का परीक्षण और प्रमाणन किया जाता है ताकि उनकी शुद्धता और फाइननेस का निर्धारण किया जा सके। सोने के सिक्के खरीदने से पहले हॉलमार्किंग के निशान जरूर देख लें।

वजन: सोने के सिक्के खरीदने से पहले उसके वजन पर गौर जरूर कीजिए आप उपलब्ध विकल्पों की श्रृंखला के बीच से चयन कर सकते हैं, जिसमें सबसे आम 1 ग्राम, 5 ग्राम और 10 ग्राम के सिक्के होते हैं। सोने के सिक्के 0.5 ग्राम से लेकर 50 ग्राम तक की रेंज में आते हैं।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.