, मानिकपुर-भीमसेन रेल खंड का विद्युतीकरण पूरा, जून से चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

मानिकपुर-भीमसेन रेल खंड का विद्युतीकरण पूरा, जून से चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

, मानिकपुर-भीमसेन रेल खंड का विद्युतीकरण पूरा, जून से चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, सतना, कटनी रूट की कानपुर के रास्ते दिल्ली या उसके आगे आने-जाने वाली ट्रेनें जल्द ही डीजल इंजिन के स्थान पर इलेक्ट्रिक इंजिन के साथ दौड़ने लगेंगी. इलेक्ट्रिक इंजिन लगने पर रेलवे के खर्च की लागत घटने के साथ ही यात्रियों को समय की बचत भी संभव है. इससे ट्रेनों की गति भी बढ़ाई जा सकती है. उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने शुक्रवार को इलाहाबाद-मानिकपुर-खैरार जंक्शन-भीमसेन खंड का विंडो ट्रेलिंग के जरिए गहन निरीक्षण किया.
इलाहाबाद से मुंबई रूट पर पड़ने वाले मानिकपुर सेक्शन में विद्युतीकरण का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है. मानिकपुर से जबलपुर सेक्शन के विद्युतीकरण का कार्य भी समापन की ओर है. मानिकपुर से झांसी और भीमसेन (कानपुर के निकट) खंड के विद्युतीकरण के कार्य भी काफी हद तक पूरे हैं. उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ ने कहा है कि निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने उम्मीद जताई है कि जून 2019 तक मानिकपुर-भीमसेन खंड पर इलेक्ट्रिक इंजिन लगी ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है.
 महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इलाहाबाद-मानिकपुर–खैरार–भीमसेन खंड के विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान बाँदा स्टेशन का गहन निरीक्षण किया. उन्होंने ट्रैक के आसपास एवं स्टेशनों पर सफाई के विशेष निर्देश दिए. महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने स्टेशनों पर बिजली, पानी की व्यवस्था,यात्री सुविधाओं में वृद्धि करने एवं आवश्यक सुधार के निर्देश भी दिए.
निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक महोदय ने बाँदा स्टेशन का गहन निरीक्षण किया जिसके अंतर्गत सरकुलेटिंग एरिया, आरक्षित एवं अनारक्षित काउंटर, यात्री विश्रामालय, विकलांग एवं अन्य यात्री प्रसाधन, कोच इंडिकेशन बोर्ड, स्वच्छता आदि का गहन निरीक्षण तथा साफ-सफाई व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के विशेष निर्देश दिए. टिकट प्राप्त करने के लिए लाइन में खड़े यात्रियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी भी प्राप्त की.
इस अवसर पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मुकेश गर्ग, प्रमुख मुख्य इंजीनियर शरद मेहता, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक रवि वल्लूरी,  मुख्य सिग्नल इंजीनियर नवीन तलवार, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एमएन ओझा, मुख्य बिजली वितरण इंजीनियर वीके गर्ग, मंडल रेल प्रबंधक झाँसी नीरज अम्बष्ठ,अपर मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद अनुराग कुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *