Nationalwheels

#ElectorsVerificationProgramme आज से चालू, जन भागीदारी से अपडेट होगी मतदाता सूची

#ElectorsVerificationProgramme आज से चालू, जन भागीदारी से अपडेट होगी मतदाता सूची
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
निर्वाचन आयोग एक सितंबर से देशभर में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम (Electors Verification Programme) की शुरुआत कर रहा है. इस सत्यापन के तहत लोगों के वोटर आईडी का वेरिफिकेशन होगा. 1 सितंबर से शुरू होने वाला ये अभियान 30 सितंबर तक चलेगा. इसमें मतदाता सूची को क्राउड सोर्सिंग (जन भागीदारी) के ज़रिए अपडेट किया जाएगा.
निवार्चन आयोग ने रविवार को सभी प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की जानकारी दी है. साथ ही दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के तहत हर परिवार से एक वोटर को यूजर नेम और पासवर्ड मिलेगा. इसके जरिए वह वोटर रजिस्ट्रेशन से जुड़े सारे दस्तावेज अपलोड करेगा और अपने व अपने परिवार के बारे में जरूरी ब्यौरा उसमें अपलोड करेगा.

उन्होंने कहा कि इन ब्यौरा की जांच बीएलओ करेंगे और इस तरह से काफी समय बचेगा. इस कदम का मकसद वोटर लिस्ट का आकलन करना, सेल्फ वेरिफिकेशन और अगर कोई गलती रह गई तो उसे दुरुस्त करने के लिए सशक्त बनाना है.

‘मेगा मिलियन’ की शुरुआत सभी राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में होगी. इसे राज्य मुख्यालय स्तर पर 36 सीईओ, जिला स्तर पर 740 जिला चुनाव अधिकारी और करीब दस लाख चुनाव केंद्रों पर चुनाव पंजीकरण अधिकारी करेंगे. सिंह ने कहा, ‘दिल्ली में Electors Verification Programme 14 हजार अलग-अलग स्थानों पर शुरू किया जाएगा.

वेरिफिकेशन दो चरणों में होगा.आइए जानते हैं –.

    1. आपको करना होगा यह काम- वोटर लिस्ट वेरिफिकेशन के लिए आपको पहले nvsp.in पर मोबाइल नंबर, मतदाता कार्ड नंबर और ईमेल के साथ रजिस्टर करना होगा. आप गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करके भी कर सकते हैं. हर वोटर के सत्यापन में एक आईडी अपलोड करनी है.
    1. फिर बीएलओ करेगा जांच- जब वोटर अपनी सूचनाएं वेरिफाई कर देगा. उसके बाद BLO भी स्मार्टफोन के साथ उसे वेरिफाई करने घर-घर जाएंगे. वोटर को अपनी आईडी और बाकी डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे.
ऑफलाइन भी करा सकते वेरिफिकेशन
डॉ रणबीर सिंह ने बताया कि ऑफलाइन वोटर वेरिफिकेशन वोटर सेंटर पर ज़रूरी कागजात के साथ पहुंचकर कराया जा सकता है. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के साथ MOU साइन किए हैं. दिल्ली में 544 की जगह वेरिफाई हो चुके है, जिसकी सुची सीईओ दिल्ली की वेबसाइट पर मौजूद है. वहां पहुंचकर मतदाता अपनी सुचना जांचने के बाद एक आईडी देकर खुद को वेरिफाई करवा सकते हैं. वहां फॉर्म भरने के 1 रुपये, फोटो अपलोड करने के लिए 2 रुपये और एक डॉक्यूमेंट अपलोड करने के 2 रुपये लगेंगे.

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश के लोगों को www.ceouttarpradesh.nic.in की वेबसाइट पर National Voters Service Portal बटन पर क्लिक करना होगा. इस बटन पर क्लिक करते ही nvsp.in खुल जाएगा. इसके बाद निर्वाचक नामावली में नाम शामिल करने के लिए Apply Online For Registration Of New Voters पर क्लिक करने पर नया फार्म-6 प्राप्त हो जाएगा. इसे भरकर कोई भी अपना नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करा सकता है. यदि पहले से वोटर लिस्ट में नाम है लेकिन उसमें कोई संशोधन करना है तो फार्म-8 भरना होगा. फार्म-7 के जरिए अपना या किसी अन्य व्यक्ति का नाम हटाने या स्थान परिवर्तन या वोटर के निधन की जानकारी दी जा सकती है.
दिव्यांग मतदाता अपने नाम का सत्यापन हेल्पलाइन नंबर 1950 से कर सकते हैं. यही नहीं, कोई भी मतदाता अपने परिवार के सदस्यों या स्वयं के नाम के सत्यापन राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल, मोबाइल ऐप और हेल्पलाइन नंबर 1950 के जरिए भी कर सकते हैं.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *