Nationalwheels

कोरोना काल में डायरिया, सरदर्द, उल्टी हो सकती है जानलेवा

कोरोना काल में डायरिया, सरदर्द, उल्टी हो सकती है जानलेवा
दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) और प्रिवेंशन के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के लक्षणों की सूची में तीन नए लक्षण जोड़े हैं- डायरिया, सिरदर्द और उल्टी। यानी कोरोना काल में अर इन तीन बीमारियों को अगर गंभीरता से नहीं लिया गया तो ये बीमारियां किसी की जान तक ले सकती हैं।
दरअसल स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अक्सर बारिश के मौसम में फूड-पॉइजनिंग और मौसम परिवर्तन के कारण पेट खराब होने की शिकायत होती रहती है। लेकिन यह वायरस कई बार फेफड़ों से पहले गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल ट्रैक पर हमला करता है। इससे गंभीर दस्त और उल्टी होने लगती है। जिससे शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है और इस वजह से शरीर में ऑक्सीजन स्तर की कमी, लो बीपी, लो शुगर की वजह से शरीर गंभीर रूप से चपेट में आ जाता है।
कुछ डॉक्टरों के मुताबिक घातक वायरस अपने वातावरण में बने रहने के लिए कई बार मौसम के अनुसार अपनी जीनोमिक संरचना को बदल रहा है। इसलिए पहले बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई को ही वायरस के लिए सबसे आम लक्षण बताया गया था। लेकिन इस लिस्ट में अप्रैल में अपडेट किया गया और सीडीसी ने ठंड लगना, कांपना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और स्वाद या गंध के नए लक्षणों के रूप में दोहराया।
कोरोनावायरस लक्षणों पर एक नज़र:
बुखार
खांसी
सांस लेने मे तकलीफ
थकान मांसपेशियों या शरीर में दर्द
सरदर्द
स्वाद या गंध का का न होना
गले में खराश
जुकाम या बहती नाक
उलटी अथवा मितली
दस्त
नए लक्षण या मुंह का स्वाद बदल जाने को कोरोना के लक्षण पर आईसीएमआर के पूर्व वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डा. रमन आर गंगाखेडकर का कहना है अगर कोरोना के दो लक्षण साथ हैं तब मान सकते हैं। जैसे बुखार, खांसी है और कुछ दिन बाद खाने का स्वाद नहीं आ रहा है तो कोरोना की संभावना हो सकती है। केवल स्वाद नहीं आना और सुगंध नहीं आने को कोविड नहीं मान सकते हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *