Nationalwheels

#CycloneNisarga से दो-दो हाथ करने वायु सेना भी मौर्चे पर डटी, महाराष्ट्र और गोवा में असर दिखना शुरू

#CycloneNisarga से दो-दो हाथ करने वायु सेना भी मौर्चे पर डटी, महाराष्ट्र और गोवा में असर दिखना शुरू
कोरोना वायरस के कहर से बेदम महाराष्ट्र और गुजरात में अब से थोड़ी देर बाद ही अरब सागर से उठा च्कवाती तूफान निसारगा मुंबई के निकट पहुंच चुका है। इस बीच वायु सेना भी चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए मोर्चे पर डट गई है। वायु सेना ने 2 आईएल विमानों के जरिए एनडीआरएफ टीमों को एयरलिफ्ट करके मुंबई और सूरत में उतारा है।
वायु सेना ने ट्वीट कर  कहा है कि भारतीय वायुसेना #निसर्ग चक्रवात से निपटने में अपेक्षित सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तैयारी के साथ तत्पर है। 02 जून को भारतीय वायुसेना के IL-76 वायुयान ने #NDRF की 5 टीमों को सूरत उतरा है। एक और IL-76 वायुयान ने 05 NDRF टीमों को विजयवाड़ा से एयरलिफ़्ट करके मुम्बई पहुंचाया।

https://twitter.com/IAF_MCC?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor
भारतीय मौसम विभाग ने एलर्ट करते हुए बुधवार सुबह कहा है कि तटीय इलाकों में 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान आ सकता है। इसके कारण प्रभावित हिस्से क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका है। पणजी और उत्तरी रत्नागिरी इलाके में करीब घंटेभर से तेज हवा के झोंकों के साथ भारी बारिश भी शुरू हो चुकी है। कोलाबा, दमन और द्वीव में लोगों को सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाने का काम अब भी जारी है। अस्पतालों से मरीजों को भी हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है कि मुंबई के निकट पहुंचने के बाद चक्रवात की गति बढ़ गई है.
भारतीय मौसम विभाग महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि निसारगा तूफान बुधवार दोपहर में तट को पार करेगा, तब इसकी गति 100-120 प्रति घंटा रहने की उम्मीद है। खासतौर पर मुंबई, ठाणे, रायगढ़ में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका है। दक्षिण कोंकण में भारी वर्षा अभी रिकॉर्ड की गई है। उम्मीद है कोंकण में बारिश जारी रहेगी। आधी रात के बाद तूफान कमजोर होगा।
वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने कहा कि निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। पूरे रायगढ़, मुंंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है। आज दोपहर 1-3 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा।

एनडीआरएफ के महानिदेशक ने कहा है कि मुंबई #CycloneNisarg NDRF की टीमों द्वारा दमन में निष्कासन प्रक्रिया जारी है। रायगढ़ में समुद्र तटीय क्षेत्रों में टीमें पहुंच गई हैं।
चक्रवाती तूफान से होने वाले नुकसान की आशंका को देखते हुए मध्य रेलवे ने मुंबई टर्मिनल से रवाना होने वाली 5 स्पेशल ट्रेनों को फिर से शेड्यूल किया गया है। जबकि 2 ट्रेनें जो मुंबई टर्मिनल पर आने वाली थीं, उन्हें नियमित रूप से विनियमित किया जाएगा और एक ट्रेन को डायवर्ट किया गया है।
अलीबाग,मुंबई के SP अनिल पारस्कर ने कहा है कि हर बीच पर पुलिस तैनात है। 144कर्फ्यू का ऑर्डर है तो हर जगह से लोगों को निकाल दिया गया है। कल हमने 12000 लोगों को (स्कूल,समाज मंदिर)में शिफ्ट किया है। 6 तटीय पुलिस स्टेशन में800 पुलिसकर्मी तैनात हैं। साथ ही चक्रवात प्रभावित गांवों में हमारे10-10 टीमें तैनात है।
गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में आए चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान के आकलन का काम अभी पूरा नहीं हो सका है। चक्रवात के बाद पूरे कोलकाता में घुटनेभर से ऊपर पानी भरने से पूरी व्यवस्था अस्तव्यवस्त हो चुकी थी। हवाई अड्डा भी लबालब था और रेलवे यार्ड भी पानी में डूबा था, उसकी तस्वीरें और वीडियो लोगों के जेहन में अब भी ताजा हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *