Nationalwheels

साइबर अपराध जानकारी ही साइबर अपराध से बचाव है।

साइबर अपराध जानकारी ही साइबर अपराध से बचाव है।
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
वर्तमान समय में जनपद में बढ़ते हुए आर्थिक साइबर अपराध की रोकथाम हेतु ,साइबर सेल जनपद गौतम बुद्ध नगर पुलिस द्वारा अपील है कि साइबर अपराध से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानियां बरते-
1) किसी भी अनजान व्यक्ति के फोन आने पर जो अपने आप को बैंक मैनेजर/ कर्मचारी होने का प्रमाण देता है और अकाउंट चालू कराने के नाम पर, अकाउंट विवरण, व एटीएम कार्ड नंबर, पिन नंबर, सीवीवी नंबर, तथा ओटीपी नंबर आदि न बताएं। ऐसी भी शिकायतें प्राप्त हुई है की फोन करने वालों को ग्राहकों के नाम, फोन नंबर,खाता/अकाउंट की जानकारी होती है। साफ शब्दों में कहा जाए तो किसी भी फोन पर कोई भी जानकारी ना शेयर करें। सीधे आप बैंक चले जाएं। अन्यथा आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं।
2) ओएलएक्स, क्वीकर, एवं फेसबुक मार्केट से स्टोर से खरिदारी के समय कोई एडवांस पैसा ना दे। चाहे वह एडवांस ₹100 रुपए क्यों ना हो। 10 लाख के सामान के लिए। अथवा जब तक सामान ना देख ले तब तक पैसे ना दें, सामान लेते वक्त उसकी व्यक्तिगत फोटो आईडी की फोटो कॉपी जरूर ले।
3) ओएलएक्स, क्वीकर ,एवं फेसबुक मार्केट से स्टोर से खरिदारी के समय बहुत लोग झांसा देते हैं कि वह ऑफिस/आर्मी में है, ऐसे झांसा देने वाले से सावधान रहें। यह लोग झांसा देते हैं की आर्मी में है अभी नहीं निकल पाएंगे और एडवांस पेमेंट मांग लेते हैं और सामान नहीं देते हैं।
4) यही जब आप ओएलएक्स, क्वीकर, या फेसबुक या किसी अन्य माध्य से आप सामान बेचते हैं तो वे कहते हैं कि मैं लिंक भेज रहा पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा या गूगल पे मेरी पेमेंट एक्सेप्ट कर ले लेकिन यह गुमराह करते हैं और आप के खाते से पैसे चले जाते हैं। पैसे एक बार मे 50 हजार से 1 लाख आपके खाते से निकल सकते हैं।
5) एटीएम कार्ड हमेशा अकेले प्रयोग करें, किसी अनजान व्यक्ति की मदद न ले तथा अपना कार्ड किसी को भी ना दे।
6) कृपया ऐसे एसएमएस SBIUPI%2FRs%2FTel968YACcGQn%2BON96SPid2Nh3yU4dpNixcTonQ%3D या किसी ऐसे प्रकार के एसएमएस किसी को भी फॉरवर्ड ना करें।
7) एनीडेस्क, टीमव्यूवर आदि मेरर ऐप के इस्तेमाल से बचे। जब कभी आप गूगल सर्च पर आप किसी का भी कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं जैसे कि फ्लिपकार्ट या किई भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट, एसबीआई बैंक, पंजाब बैंक या कोई बैंक या गैस एजेंसी कहे तो कोई भी नंबर आपको मिलता है वह आपकी मदद के लिए एनीडेस्क ऐप या अन्य कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए बोलता है तो समझ लिजिए आपने फ्रॉड आदमी को फोन किया है। ऐसे ऐप से वह आपके मोबाइल की जानकारी बिना बताए आपके फोन से निकाल लेते हैं। अतः कस्टमर केयर से बात करते समय कोई ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड ना करें।
8) गूगल सर्च इंजन पर कस्टमर केयर के नाम पर बहुत से फ्रॉड करने वाले ने अपने फ्रॉड वाले नंबर डाल दिये है। इन नंबर पर जब आपके द्वारा फोन किया जाता है तो यह तुरंत ही आपकी गोपनीय जानकारी एकत्रित करना शुरू कर देते हैं जैसे कि आप कॉलिंग ओपन करने, नंबर 6 वाला जैसा मैसेज फॉरवर्ड करने, नंबर 1 की तरह ओटीपी पूछना, कार्ड नंबर पूछना चालू कर देते हैं।
9) किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक को फॉरवर्ड या ओपन ना करें।
10) ऑनलाइन शॉपिंग ऐप के माध्यम से लॉटरी सफारी गाड़ी निकलने के नाम पर पैसे देने से बचें।
11) बैंक से लोन पास करवाने के नाम पर किसी अनजान/अज्ञात व्यक्ति के फोन आने पर किसी भी खाते मे पैसे जमा करने से बचें।
12) नौकरी/JOB के नाम पर अनजान व्यक्ति के खाते मैं पैसा जमा ना करें। शातिर अपराधी ऑनलाइन परीक्षा, फोन पर इंटरव्यू करा कर पास करा देता है फिर जॉइन, खाता खोलने, सिक्योरिटी मनी, आईड़ी मनी, कूरियर मनी आदि के नाम पर पैसे लेते हैं। अतः कोई भी जाब कॉल आने पर कोई अज्ञात व्यक्ति के खाते में पैसा ना डालें।
13) जब भी ओटीपी का मैसेज आए उसे पूरा पढ़ें जो पैसा पेमेंट कर रहे है उतना ही पैसे मैसेज में लिख कर आया है चेक कर ले।
14)संक्षेप में ओटीपी ना बताएं,मैसेज फॉरवर्ड ना करें,लिंक पर क्लिक ना करना, अज्ञात व्यक्ति के खाते में पैसे डालना आदि काम भूल से भी ना करें।
साइबर सेल, गौतमबुध्दनगर
कृपया इस सूचना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा कर लोगों को सचेत करने में सहयोग प्रदान करें।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *