National Wheels

CWG 2022 Wrestling: आज फिर कुश्ती में बरसेंगे मेडल, ये 6 भारतीय पहलवान लगाएंगे गोल्ड पर दांव


Indian Wrestlers at CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में बीते दिन 6 भारतीय पहलवान एक्शन में थे. इन सभी ने भारत को मेडल दिलाए. आज (6 अगस्त) भी बर्मिंघम में 6 भारतीय पहलवान अखाड़े में होंगे. इन सभी से पदकों की उम्मीद की जा रही है. महिला पहलवानों में जहां विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), पूजा गहलोत (Pooja Gehlot) और पूजा सिहाग (Pooja Sehag) दम दिखाएंगी, वहीं पुरुष पहलवानों में रवि दाहिया (Ravi Dahiya), दीपक नेहरा (Deepak Nehra) और नवीन (Naveen) एक्शन में होंगे. यह सभी मुकाबले दोपहर 3 बजे से शुरू होंगे. जैसे-जैसे खिलाड़ी आगे क्वालीफाई करते जाएंगे, इनके मुकाबलों का शेड्यूल सामने आता जाएगा. ब्रॉन्ज और गोल्ड मेडल मैच रात 9.30 बजे से शुरू होंगे.

1. विनेश फोगाट: महिलाओं की 53kg कैटगरी में में विनेश फोगाट अपने पहले मुकाबले में मर्सी अदेकुओरोये से भिड़ेंगी. इसके बाद दूसरे मैच में उनका सामना समंथा स्टीवर्ट से होगा. तीसरे मैच में वह चमोदया केसानी के सामने होंगी. जैसे-जैसे वह मैच जीतेंगी, उनके आगे के मुकाबले तय होंगे. 

2. पूजा गहलोत: महिलाओं की 50kg कैटगरी में पूजा गहलोत अपने पहले मैच में क्रिस्टेल लेचिदजियो के सामने होंगी. दूसरे मुकाबले में वह रेबेका मुआम्बो से टकराएंगी. इन मैचों में जीत के बाद उनके क्वार्टर फाइनल और फिर फाइनल तक के रास्ते खुलेंगे.

3. पूजा सिहाग: महिलाओं की 76kg कैटगरी में पूजा सिहाग क्वार्टर फाइनल मैच में मोंटाग्वे से टकराएंगी. टोक्यो ओलंपिक में वह क्वालीफाई करने से चूंक गई थीं. अब वह अपने खाते में कॉमनवेल्थ गेम्स का मेडल जरूर डालना चाहेंगी.
 
4. नवीन: पुरुषों के 74kg कैटगरी के क्वार्टर फाइनल में नवीन का सामना ओगबोना जॉन से होगा. वह इस कैटगरी में पदक के पक्के दावेदार माने जा रहे हैं.

5. रवि कुमार दहिया: पुरुषों की 57kg कैटेगरी में रवि दाहिया का सामना सूरज सिंह से होगा. टोक्यो ओलंपिक में रवि सिल्वर मेडल जीत चुके हैं. यहां उनके गोल्ड जीतने की प्रबल संभावना है.

6. दीपक नेहरा: पुरुषों की 97kg कैटेगरी में दीपक नेहरा दम दिखाएंगे. वह क्वार्टर फाइनल मैच में रंधावा का सामना करेंगे. दीपक नेहरा 2021 में व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल जीत चुके हैं. कॉमनवेल्थ में भी उनसे पदक की उम्मीद की जा रही है.

कुश्ती में आ चुके हैं 6 पदक
कॉमनवेल्थ गेम्स में शुक्रवार को भारत के 6 पहलवान एक्शन में थे. इन सभी ने पदक जीते. दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने गोल्ड जीता वहीं अंशू मलिक ने सिल्वर और दिव्या व मोहित के हिस्से ब्रॉन्ज आए थे.

यह भी पढ़ें..

Shreeshankar Murali: 11 बजे बंद हो जाता है टीवी, NEET भी क्लियर कर चुके हैं श्रीशंकर, ऐसी है कॉमनवेल्थ गेम्स के मेडलिस्ट की कहानी

Rupal Chaudhary ने रचा इतिहास, World U-20 Athletics में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.