Nationalwheels

सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा-2019-अंतिम परिणाम घोषित, 129 उम्मीदवारों के नाम जारी

सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा-2019-अंतिम परिणाम घोषित, 129 उम्मीदवारों के नाम जारी
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
सम्मिलित रक्षा सेवा-2019 के सफल उम्मीदवारों की अंतिम सूची सोमवार को जारी कर दी गई है। योग्‍यताक्रम में उन  129  (82+44+3)  उम्‍मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं, जिन्‍होंने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा फरवरी, 2019 में आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा(I), 2019 और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिए गए एसएसबी साक्षात्कारों के परिणाम के आधार पर भारतीय सैन्‍य अकादमी, देहरादून के 148वें पाठ्यक्रम; भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमला, केरल तथा वायुसेना अकादमी, हैदराबाद(उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठयक्रम अर्थात् 207/एफ(पी) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अर्हता प्राप्‍त कर ली है।
2. विभिन्‍न पाठ्यक्रमों की तीन सूचियों में कुछ समान उम्‍मीदवार भी हैं।
3. भारतीय सैन्‍य अकादमी के लिए सरकार द्वारा यथासूचित रिक्‍तियों की संख्‍या 100 [जिनमें एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (सेना स्‍कन्‍ध) के लिए आरक्षित 13 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं], भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमला, केरल (सामान्‍य सेवा) के लिए 45[जिनमें एन.सी.सी. ‘सी’ प्रमाण-पत्र धारकों (नौसेना स्‍कन्‍ध) के लिए आरक्षित 06 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं] और वायु सेना अकादमी, हैदराबाद के लिए 32 हैं।
4. आयोग ने भारतीय सैन्‍य अकादमी,भारतीय नौसेना अकादमी तथा वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए क्रमश: 2726, 1609 और 643 उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षण में अर्हक के रूप में अनुशंसित किया था। अंतिम रूप से अर्हक उम्‍मीदवार वे हैं, जो सेना मुख्‍यालय द्वारा आयोजित एसएसबी परीक्षण के आधार पर अर्हक हुए हैं।
5. इन सूचियों को तैयार करते समय स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षा के परिणामों को ध्‍यान में नहीं रखा गया है।
6. सेना मुख्‍यालय द्वारा इन उम्‍मीदवारों की जन्‍मतिथि तथा शैक्षणिक योग्‍यताओं का सत्‍यापन अभी किया जा रहा है। अत:, इस कारण से इन सभी उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी अनंतिम है। उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपनी जन्‍मतिथि/शैक्षणिक योग्‍यता आदि के संबंध में अपने दावे के समर्थन में अपने प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ इनकी अनुप्रमाणित फोटोप्रतियां अपने प्रथम विकल्‍प के अनुसार सेना मुख्‍यालय/नौसेना मुख्‍यालय/वायु सेना मुख्‍यालय को भेज दें।
7. पते में किसी परिवर्तन की स्थिति में, उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसकी सूचना तत्‍काल सेना मुख्‍यालय/नौसेना मुख्‍यालय/वायु सेना मुख्‍यालय को सीधे भेज दें।
8. ये परिणाम,संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.inपर भी उपलब्‍ध होंगे। तथापि, उम्मीदवारों के अंक, इसकी समस्‍त प्रकिया संपन्‍न होने के बाद अर्थात अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) हेतु सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2019 के अंतिम परिणाम घोषित होने के पश्‍चात् आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *