Nationalwheels

सीएम योगी और पुरी ने नोएडा से ग्रेनो तक मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, मेट्रो पर भी हुए सवार

सीएम योगी और पुरी ने नोएडा से ग्रेनो तक मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, मेट्रो पर भी हुए सवार
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स       
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन किया. इस मेट्रो से नोएडा, ग्रेटर नोएडा के अलावा दिल्ली के तकरीबन 10 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा. उद्घाटन के बाद सीएम योगी ने अपने कैबिनेट के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा और गौतमबुद्धनगर के सांसद महेश शर्मा के साथ मेट्रो में सफर भी किया.

शनिवार से मेट्रो का संचालन नियमित होगा, हालांकि, पहले दिन 26 जनवरी की सुबह 10.30 से शाम पांच बजे तक ही मेट्रो चलेगी. 27 जनवरी को सुबह 8 से रात 10 बजे तक चलेगी. अन्य दिनों में इस मेट्रो का संचालन सुबह 6 से रात 10 बजे तक किया जाएगा. वहीं पार्किंग सुबह छह से रात 12 बजे तक होगी. पहले चरण में यहां 12 मेट्रो ट्रेन चलाई जाएंगी. प्रत्येक 15-15 मिनट पर इस लाइन पर मेट्रो सेवा मिलती रहेगी. वर्तमान में सेक्टर-51 की डीएमआरसी के सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन से कनेक्टिविटी नहीं होने से मुसाफिरों को थोड़ी निराशा जरूर होगी लेकिन मार्च तक ब्लू व एक्वा लाइन को एक कॉरिडोर के जरिए जोड़ दिया जाएगा.
इस मेट्रो रूट के शुरू होने के साथ नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच की दूरी सिमट जाएगी. मेट्रो संचालन के बाद यह एनसीआर का सबसे लंबा ट्रैक बन जाएगा. 29.707 किलोमीटर लंबे रूट पर कुल 21 मेट्रो स्टेशन है. इस रूट के 17 मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है.
वहीं, उद्घाटन से पहले सीएम योगी ने कहा कि नोएडा-ग्रेनो मेट्रो का नॉलेज पार्क पांच तक विस्तार किया जाएगा. यूपी सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. सीएम ने कहा कि नोएडा-ग्रेटर मेट्रो उद्घाटन से दोनों शहर जुड़ गए. जून 2017 में केंद्र ने इस परियोजना को अनुमोदन दिया. रिकॉर्ड समय में यह योजना पूरी हुई है. सीएम ने कहा कि पहले जहां तीन किलोमीटर लाइन बिछती थी, वहां अब तीन किलोमीटर प्रतिदिन बिछाई जा रही है.
इन सेक्टर्स व इलाकों को होगा लाभ
नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का संचालन शुरू होने से सेक्टर 34, सेक्टर 50, 51, 78, 81, 83, दादरी रोड, 142, 144, 147,153, 149, केपी 1व2, परी चौक, अल्फा वन, डेल्टा वन आदि क्षेत्र सीधे मेट्रो से जुड़ेंगे. यही नहीं, इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक में कमी आएगी. इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भी थोड़ा ट्रैफिक घटेगा.
जानिए किराए के बारे में
एक्वा लाइन पर एक स्टेशन पर यात्रा करने के लिए क्यूआर-कोडेड टिकट से 10 रुपए और स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 9 रुपये का खर्च आएगा. 2 किमी के टिकट पर 15 रुपये और स्मार्ट कार्ड पर 13.50 रुपये खर्च होंगे. 3 से 6 किमी के टिकट के जरिए 20 रुपये और स्मार्ट कार्ड पर 18 रुपये खर्च होंगे. 7 से 9 किमी के टिकट पर 30 रुपए और स्मार्ट कार्ड पर 27 रुपये खर्च करने होंगे. 10 से अधिक स्टेशनों पर यात्रा करना, लेकिन 16 से कम स्टेशनों पर टिकट के माध्यम से 40 रुपये का खर्च होगा. वहीं, स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 36 रुपये. 16 स्टेशनों से आगे की यात्रा के लिए टिकट के माध्यम से 50 रुपये और स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 45 रुपये लगेंगे.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *