Nationalwheels

#Chinavirus यूपी में बिना मास्क लगाए सड़क पर दिखे तो होगा मुकदमा

#Chinavirus यूपी में बिना मास्क लगाए सड़क पर दिखे तो होगा मुकदमा

सुल्तानपुर। प्रदेश में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया कर दिया गया है। अगर कोई भी बिना चेहरा ढंके घर से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ कोरोना फैलाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया जाएगा

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
जीतेन्द्र श्रीवास्तव
सुल्तानपुर। प्रदेश में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया कर दिया गया है। अगर कोई भी बिना चेहरा ढंके घर से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ कोरोना फैलाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। यह आदेश डीएम सी इंदुमति ने दिया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इसके लिये बाजार में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है अथवा किसी साफ कपड़े से स्वयं ही तीन परतों वाला फेस कवर बनाया जा सकता है। इस फेस कवर को साबुन से सफाई से धोकर पुनः प्रयोग में लाया जाता है। फेस कवर उपलब्ध न होने की स्थिति में गमछा, रूमाल, डुपट्टा इत्यादि को भी फेस कवर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। कभी भी उपयोग में लाया हुआ फेस कवर/मुंह, नाक ढ़कने में प्रयुक्त होने वाला गमछा आदि का पुनः प्रयोग बिना साबुन से अच्छी तरह साफ किये न किया जाये। उन्होंने बताया कि एन-95 मास्क का प्रयोग केवल चिकित्सा कर्मियों द्वारा ही किया जाना संस्तुत है।
उन्होंने जनपद के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों व बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों से अपील करते हुए कहा घर से निकलने पर वह मास्क अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि यदि किसी के पास मास्क न हो, तो वह अपने मुंह पर रुमाल अथवा गमछा अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि बिना फेस कवर के घर से बाहर सार्वजनिक स्थलों पर जाना एपिडेमिक एक्ट 1897 एवं उ0प्र0 एपिडेमिक डिजीज (कोविड-19) नियमावली 2020 का उल्लंघन माना जायेगा और तद्नुसार विधिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने उक्त आदेश जनपद में तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है, जिसका कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये हैं।
ACS, गृह व सूचना, @AwasthiAwanishKने भी लखनऊ में शुक्रवार शाम हुई प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि फेस मास्क न पहने होने पर कार्रवाई भी की जा सकती है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करें कि लोग फेस मास्क का उपयोग करें। मास्क न हो तो गमछा या अन्य कपड़ों का प्रयोग कर चेहरा कवर्ड करें। यदि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग फाॅलो नहीं की जा रही है, तो वहां पर सख्त कार्रवाई की जाए। फेस मास्क पहनना अनिवार्य होने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *