Nationalwheels

#Chinavirus यूपी में 1203 तबलीगी किए गए चिह्नित, 296 विदेशियों की पहचान कर 228 पासपोर्ट जब्त

#Chinavirus यूपी में 1203 तबलीगी किए गए चिह्नित, 296 विदेशियों की पहचान कर 228 पासपोर्ट जब्त

लखनऊः उत्तर प्रदेश में तबलीगी मरकज जमात से जुड़े चिह्नित लोगों की संख्या बढ़कर 1203 हो गई है

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स

सौरभ सोमवंशी

लखनऊः उत्तर प्रदेश में तबलीगी मरकज जमात से जुड़े चिह्नित लोगों की संख्या बढ़कर 1203 हो गई है। आरोप है कि ये सभी लोग निजामुद्दीन मरकज के धार्मिक समारोह में शामिल हुए थे। ACS, गृह व सूचना, @AwasthiAwanishK ने कहा कि पूरे प्रदेश में तबलीगी जमात पर कार्रवाई करते हुए पिछले 3 दिन से अभियान छेड़ा गया है। बहुत बड़ी संख्या में लोगों को मस्जिदों, धार्मिक स्थलों से बुलाकर ‘क्वारंटाइन’ में रखा गया है।
ACS, गृह व सूचना, @AwasthiAwanishK ने कहा कि फॉरेनर्स एक्ट, डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट व एपिडेमिक्स एक्ट में लगने वाली धाराओं के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। अब तक इसी एक्ट के अंतर्गत 91 FIR दर्ज करते हुए 129 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, कहा कि अब तक 1,203 लोगों को चिन्हित किया गया है, जिनमें से 897 लोगों का परीक्षण करा लिया गया है। 296 विदेशी लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई करते हुए लगभग 228 पासपोर्ट जब्त किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 16 जनपदों में 35 एफआईआर दर्ज की गई हैं।
ACS, गृह व सूचना ने कहा कि यदि कहीं पर भी लोग चेक-अप कराने में अपना सहयोग नहीं देंगे तो उन पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी: धार्मिक स्थल की चेकिंग की जा रही है। हमारा फिर से आह्वान है कि ऐसे जो भी लोग जहां भी हैं, वे अपने, अपने परिवार व समाज हित में सामने आकर ‘क्वारंटाइन’ कराते हुए चेक-अप कराएं।
अवनीश अवस्थी ने कहा कि कई जगह डीएम और एसपी ने बहुत तत्परता से काम करते हुए रेट बोर्ड भी लगा दिए हैं। मुख्यमंत्री @myogiadityanath ने विशेष बल देते हुए गृह विभाग को निर्देशित किया है कि कालाबाजारी और मुनाफाखोरी करने वालों पर सख्ती की जाए।

क्वारंटाइन लोगों के ब्लड सेंपल की भी होगी जांच

ACS, गृह व सूचना,ने कहा कि ‘क्वारंटाइन’ किए गए लोगों का ब्लड टेस्ट भी व्यापक रूप से कराया जा रहा है और अब तक 47 लोग ऐसे हैं जो कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। आज भी लखनऊ में व्यापक अभियान छेड़ा गया है। साथ ही अब तक जेल के माध्यम से बेल और पैरोल पर छूटने वालों की संख्या 9,137 हो गई है। सम्भवतः पूरे देश में यह सबसे अधिक संख्या है।

248 बच्चों को जेल से छोड़ने का फैसला

कहा कि जुवेनाइल प्रिजनर्स में बड़ी संख्या ऐसे बच्चे, जिन पर पेटी ऑफेंसेज हैं, 248 ऐसे बच्चों को आज छोड़ने का निर्णय मा. उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित कमिटी द्वारा किया गया है। आज उच्च न्यायालय के वरिष्ठ जज की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें ‘जुवेनाइल अंडर ट्रायल प्रिजनर्स’ को छोड़ने का निर्णय लिया गया है।
ACS, गृह व सूचना ने कहा कि क्वारंटाइन केंद्रों पर भोजन, पेयजल, सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी ‘क्वारंटाइन केंद्र’ से कोई भी व्यक्ति भागता है तो डीएम व एसपी को ज़िम्मेदार ठहराया जा सकता है और सम्बंधित पर कार्रवाई भी जा सकती है।

धर्मगुरुओं की भी मदद लेगी योगी सरकार

ACS, गृह व सूचना @AwasthiAwanishK ने कहा कि समाज के गणमान्य व्यक्तियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग होगी और उनसे भी चर्चा की जाएगी। धर्मगुरुओं की भी सूची बनाई जा रही है। एक-दो दिन के अंदर सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग होगी, जिसमें धर्मगुरु भी उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री @myogiadityanath ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि धर्मगुरुओं व गणमान्य व्यक्तियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आमंत्रित करें ताकि इस महामारी से लड़ने में उनका भी पूर्ण सहयोग मिल सके।
@AwasthiAwanishK ने कहा कि एक अन्य मामले में अयोध्या में FIR दर्ज की गई है, उस पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। आगे भी सोशल मीडिया पर अगर कोई फेक न्यूज की सूचना मिलेगी तो उस पर भी हम कार्रवाई करेंगे। हमारा पूरा प्रयास है कि किसी भी तरह की फेक न्यूज फैलने न पाए। फेक न्यूज पर भी कार्रवाई की जा रही है। इसमें 9 मामले ट्विटर, 5 मामले फेसबुक , 4 मामले व्हाट्सएप से जुड़े हैं। हमारी सूचना विभाग की टीम द्वारा फेक न्यूज पकड़ी गई है।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *