Nationalwheels

यूपी-बिहार की 16 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

यूपी-बिहार की 16 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, वे हैं- गंगोह, रामपुर, इगलास (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), लखनऊ कैंट, गोविंद नगर, माणिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर (आरक्षित), जलालपुर, बलहा (आरक्षित) और घोसी. इन सीटों पर मतदान के चौथे दिन 24 अक्टूबर को मतगणना होगी.
विपक्षी पार्टियों का प्रचार अभियान फीका
यूपी की सभी सीटों पर चौतरफा मुकाबला है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस भाग्य आजमा रही हैं. सत्ताधारी बीजेपी को इस उपचुनाव में अच्छी खबरें मिलने का भरोसा है, क्योंकि विपक्षी पार्टियों का प्रचार अभियान फीका रहा है. बीजेपी ने उपचुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को एकजुट किया है. पार्टी नेताओं ने सभी सीटें जीतने पर जोर लगाया है. 11 में से 8 सीटों पर बीजेपी का पहले से कब्जा है, जबकि सपा और बीएसपी के पास पहले से एक-एक सीट है. प्रतापगढ़ सीट पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल का कब्जा है.

घोसी विधानसभा सीट विधायक और मंत्री फागू चौहान के इस्तीफे के कारण खाली हुई है. वह बिहार के राज्यपाल बनाए गए हैं. उपचुनाव वाली सीटों में से कांग्रेस के कब्जे में एक भी सीट पहले से नहीं है. बीएसपी और सपा ने गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन उपचुनाव में दोनों पार्टियां अलग-अलग लड़ रही हैं. दोनों पार्टियों के बड़े नेताओं ने उपचुनाव में प्रचार नहीं किया. इस उपचुनाव में लखनऊ कैंट सीट पर सबसे अधिक 13 उम्मीदवार हैं. जलालपुर सीट पर 12, जबकि घोसी, गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में 11-11 उम्मीदवार मैदान में हैं. गोविंद नगर और मणिकपुर में 9-9, जबकि रामपुर, इगलास और जैदपुर में 7-7 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.
झाबुआ सीट पर तैयारियां पूरी
मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए सोमवार के मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. मतदानकर्मी अपने सामानों के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं. निर्वाचन विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, झाबुआ उपचुनाव में 1,39,330 पुरुष मतदाता, 1,38266 महिला मतदाता और तीन ट्रांसजेंडर मतदाताओं सहित कुल 2,77599 मतदाता हैं. मतदान के लिए कुल 356 मतदान केंद्रों पर दो हजार से अधिक सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है.
बिहार में इन सीटों पर मतदान
बिहार में सोमवार (21 अक्टूबर) को पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. सीवान जिले के दरौंदा विधानसभा सीट से एनडीए के अधिकृत प्रत्यशी जदयू के नेता और सीवान की सांसद कविता सिंह के पति अजय सिंह भाग्य आजमा रहे हैं लेकिन बीजेपी नेता कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास यहां निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गए हैं. भागलपुर के नाथनगर विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने राबिया खातून को चुनावी मैदान में उतारा है लेकिन महागठबंधन के घटक दलों में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) भी अजय राय के रूप में अपना प्रत्याशी उतारकर महागठबंधन का खेल बिगाड़ने में जुटा है.
इसी तरह, उपचुनाव में सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में भी महागठबंधन में शामिल दो घटक दलों के प्रत्याशी आमने-सामने हैं. महागठबंधन की ओर से आरजेडी ने यहां जफर आलम को प्रत्याशी बनाया है लेकिन यहां भी महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने दिनेश यादव को चुनावी मैदान में उतार दिया है. दोनों गठबंधनों के अलावा वामपंथी दलों की स्थिति भी कमोबेश ऐसी ही बनी हुई है.(IANS)

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *