National Wheels

BSA प्रयागराज ने लगाई झाड़ू और चलाया फावड़ा, स्वच्छता में बच्चे भी शामिल

BSA प्रयागराज ने लगाई झाड़ू और चलाया फावड़ा, स्वच्छता में बच्चे भी शामिल

प्रयागराज  : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार स्वच्छता को मिशन मोड पर चला रही है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भी बेसिक शिक्षा विभाग स्वच्छता को विशेष तवज्जो दे रहा है। सोमवार को प्रयागराज के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी ने नवगठित भगवतपुर विकासखंड एक कंपोजिट विद्यालय पीपलगांव में खुद झाड़ू और हावड़ा उठा लिया।

जिले के सबसे बड़े अफसर को स्वच्छता में जुटा देख साथ गए सभी कर्मचारियों और विद्यालय के शिक्षक भी साफ सफाई में जुट गए। इस दौरान विद्यालय के सभी बच्चों को भी सफाई अभियान में लगा दिया गया। थोड़ी ही देर में देख देखते ही देखते पूरा विद्यालय परिसर चमक उठा।

भगवतपुर विकासखंड के कम्पोजिट विद्यालय पीपलगांव में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सफ़ाई कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, एआरपी, प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को यह सख्त संदेश देने की कोशिश की कि विद्यालय परिसर की स्वच्छता के लिए खुद श्रमदान करने में पीछे न हटें।

विद्यालय परिसर को स्वस्थ रखकर ग्रामीणों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सकता है।

हालांकि, विद्यालय के बच्चों को स्वच्छता अभियान में लगाने पर विवाद भी खड़ा हो सकता है। कई जगहों पर विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को इस बात के लिए जवाबदेह होना पड़ता है या निलंबन की कार्रवाई झेलना पड़ता है कि उन्होंने बच्चों से सफाई क्यों कराई? जबकि, स्कूली बच्चों को श्रम का महत्व बताने और स्वच्छता के फायदे समझाने के लिए यह जरूरी होना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.