Nationalwheels

#गूगल-पे से बुक करिए भारतीय ट्रेनों का टिकट, देखिए अपनी बर्थ

#गूगल-पे से बुक करिए भारतीय ट्रेनों का टिकट, देखिए अपनी बर्थ
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
UPI- आधारित भुगतान ऐप Google पे ने भारत में ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा संचालित ट्रेन टिकट बुकिंग पिछले कुछ दिनों से कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए पॉप अप करना शुरू कर रही थी, लेकिन अब यह सभी के लिए शुरू हो रही है.
Google का कहना है कि यह सुविधा देश में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी. ऐप में ट्रेनों के चैट हेड पर टैप करके इसे एक्सेस किया जा सकता है जो कि बिजनेस सेक्शन के तहत पाया जा सकता है. Google पे में IRCTC टिकट बुकिंग का समर्थन उपयोगकर्ताओं को ऐप में ही ट्रेन टिकट खोजने, बुक करने और रद्द करने की अनुमति देगा.
ऐप उपयोगकर्ता Google पे के जरिए सीट की उपलब्धता, यात्रा की अवधि और यात्रा के समय की जांच करने में भी सक्षम होंगे. टिकट बुकिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को एक IRCTC खाते की आवश्यकता होगी, लेकिन Google पे के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए ग्राहकों से कुछ अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. यह सुविधा पेटीएम और क्लियरट्रिप की पेशकश के समान है.
Google-पे के निदेशक, उत्पाद प्रबंधन अम्बरीश केंगे ने कहा है कि “ट्रेन टिकट बुकिंग सुविधा भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप के भीतर एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को संबोधित करती है और Google पे के साथ हमारे उपयोगकर्ताओं के जीन को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक और कदम है.,” 
Google पे के साथ ट्रेन टिकट कैसे बुक करें
Google पे ऐप खोलें और Businesses सेक्शन में ट्रेनों के चैट हेड पर टैप करें न्यू टिकट पर टैप करें ट्रेनों की खोज, गंतव्य और यात्रा की तारीख के आधार पर खोजें और यह ट्रेनों की सूची दिखाएगी वह ट्रेन खोजें, जिसके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं और फिर चेक उपलब्धता पर टैप करें.
वह वर्ग ढूंढें जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं और फिर चयन करें. टैप करें स्टेशनों की पुष्टि सही है और फिर ठीक टैप करें अब आपको अपना IRCTC खाता विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है तो आपको एक नया खाता बनाने के लिए कहा जाएगा. यात्री जानकारी दर्ज करें और जारी रखने के लिए टैप करें. बुकिंग जानकारी की पुष्टि करें, फिर जारी रखें पर टैप करें भुगतान विधि का चयन करें और फिर जारी रखने के लिए आगे बढ़ें टैप करें अब, अपना UPI पिन डालें, जिसके बाद आपको IRCTC की वेबसाइट पर ले जाया जाएगा अपना IRCTC पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करें सबमिट सबमिट करें और आपका टिकट बुक हो जाएगा। अब आपको एक पुष्टिकरण स्क्रीन दिखाई देगी.
मूल रूप से सितंबर 2017 में Tez के रूप में देश में लॉन्च किए गए Google पे ने देश में बहुत ही अच्छा तरीका अपनाया है. अन्य प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत Google पे भुगतान के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है. यह ऐप घरेलू भुगतान यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) द्वारा संचालित है और ऑनलाइन भुगतान के लिए और अधिक सुविधाएं प्रदान करता है. बिल भुगतान, पीयर-टू-पीयर भुगतान, रिचार्ज सहित कई सुविधाएँ प्रदान करता है.
“यूपीआई भुगतान भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं क्योंकि उपभोक्ता बैंक-से-बैंक हस्तांतरण की अवधारणा के साथ सहज हो गए हैं. गूगल पे पर हर तीन में से दो लेनदेन भारत के 300,000 कस्बों और गांवों से आते हैं, जो भारत के सबसे बड़े महानगरों से भी आगे हैं.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *