Nationalwheels

#महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना को पूर्ण बहुमत, #हरियाणा में 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर भी 6 कदम पीछे रह गई खट्टर सरकार

#महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना को पूर्ण बहुमत, #हरियाणा में 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर भी 6 कदम पीछे रह गई खट्टर सरकार
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में ज्यादातर सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में भाजपा और शिव सेना गठबंधन ने पूर्ण बहुमत हासिल कर सत्ता को बचाने में कामयाबी हासिल कर ली है. राज्य में भाजपा गठबंधन को अब तक 161 सीटों पर जीत हासिल हो रही है. 288 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत के लिए 145 सीटों की जरूरत थी. सुबह से ही भाजपा गठबंधन कांग्रेस-एनसीपी पर बढ़त बनाए हुए है. हालांकि, हरियाणा में भाजपा को संकट का सामना करना पड़ा है. हरियाणा में भाजपा ने अकेले दम पर चुनाव लड़ा लेकिन यहां भी मतदाताओं ने उसे पूर्ण बहुमत से 6 कदम दूर रोक दिया है. राज्य में विधायकों की जोड़-तोड़ की संभावनाएं बढ़ गई हैं.
महाराष्ट्र में शिव सेना के नेताओं ने सत्ता में 50ः50 फीसदी की भागीदारी की बात कहकर राजनीति की संभावनाओं और आशंकाओं के नए द्वार भी खोल दिए हैं. माना जा रहा है कि शिव सेना पिछली सरकार के उलट इस बार दबाव की रणनीति अपनाकर अच्छे मंत्रालयों को हासिल करने की जुगत लगानी शुरू कर दी है. कुछ इसी तरह हरियाणा में नवगठित जेजेपी भी किंग मेकर की भूमिका में खुद को देख रही है.
दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान के बाद गुरुवार की सुबह से मतों की गिनती शुरू हुई. सुबह के पहले चरण में सामने आए रुझानों ने ही यह साफ कर दिया था कि दोनों राज्यों में सत्ताधारी भाजपा को संकट का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, देर शाम तक भाजपा और शिव सेना गठबंधन ने पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी 145 सीटों की संख्या को पार कर लिया. महाराष्ट्र में भाजपा और शिव सेना गठबंधन को 161 सीटें प्राप्त हुई हैं. इसमें शिवसेना 57 सीटों पर जीत हासिल कर रही है. महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 101 सीटों पर बढ़त हासिल है. इसमें भी 54 सीटों के साथ एनसीपी का पलड़ा भारी है. 44 सीटों के साथ इस चुनाव ने कांग्रेस के सामने यह भी साफ कर दिया है कि प्रदेश में एनसीपी के बिना कांग्रेस का कोई वजूद नहीं है. राज्य में कांग्रेस चौथे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है. सीटों के मामले में एनसीपी ने कांग्रेस से तीसरे स्थान का दर्जा छीन लिया है. शिव सेना राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है.

महाराष्ट्रः कुल सीटें 288/ बहुमत के लिए चाहिए 145

भाजपा-शिवसेना गठबंधन 159 पीछे 14
कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन 101 पीछे 40
अन्य 26 पीछे 119
हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी 40 विधायकों की जीत के साथ पूर्ण बहुमत के दरवाजे पर पहुंचकर ठिठक गई है. पार्टी प्रवक्ता जेवीएल नरसिंम्हा ने कहा है कि वह निर्दलियों के साथ बातचीत कर रही है. राज्य में भाजपा सरकार बनाएगी. हरियाणा की 90 सदस्यी विधानसभा में पूर्ण बहुमत के लिए 46 सदस्यों की जरूरत है. राज्य में कांग्रेस को 31 सीटें मिलती दिख रही हैं. जेजेपी 10 सीटों को पार करते हुए लग रही है. राज्य की नई राजनीतिक परिस्थितियों में यदि कांग्रेस और जेजेपी चुनाव बाद गठबंधन का प्रयास भी करती हैं तो उन्हें निर्दलीय विधायकों का भी सहारा लेना पड़ेगा. हालांकि, भाजपा निर्दलीय विधायकों के दम पर सत्ता को बचाए रख सकती है.

हरियाणा कुल सीटें 90/ बहुमत के लिए चाहिए 46 विधायक

भाजपा 40 पीछे 6
कांग्रेस 31 पीछे 15
अन्य 19 पीछे 27
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि भाजपा महाराष्ट्र इकाई और भाजपा हरियाणा इकाई के सभी पदाधिकारी, सभी कार्यकर्ता, उन्होंने भी जनता का विश्वास जीतने में अथाह प्रयास किया, लोगों के आशीर्वाद प्राप्त किए, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं. 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *