Nationalwheels

बिहारः जदयू को झटका, सीतामढ़ी के प्रत्याशी वरुण ने नामांकन से पहले लौटाया टिकट

बिहारः जदयू को झटका, सीतामढ़ी के प्रत्याशी वरुण ने नामांकन से पहले लौटाया टिकट
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
बिहार में लोकसभा चुनावों के दौरान ही एनडीए के सहयोगी दल जनता दल यूनाइटेड को भारी झटका लगा है. जदयू के सीतामढ़ी से घोषित प्रत्याशी डॉ वरुण कुमार ने चुनाव के ऐन पहले टिकट लौटा दिया है. डॉ वरुण ने मुख्यमंत्री नीतिश कुमार से मुलाकात कर चुनाव लड़ने में असमर्थता जता दी.
ऐसा कहा जा रहा है कि उन्हें न तो जनता दल यूनाइटेड का और न ही भाजपा का कोई नेता बहुत महत्व दे रहा था. इसलिए वह काफी परेशान थे. सीतामढ़ी में 6 मई को मतदान हैं.
गौरतलब है कि बिहार में नीतीश कुमार की जदयू, भाजपा और रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रही है. भाजपा और जदयू 17-17 और लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ रही है.
पीएम मोदी ने मंगलवार को बिहार के गया और जमुई में दो रैलियों को संबोधित किया था. इन दोनों पर जगहों पर पीएम मोदी ने अपने सहयोगी दलों के लिए वोट मांगे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकी शिविरों के खिलाफ सेना के अभियान के सबूत मांगने को लेकर मंगलवार को विपक्षी पार्टियों को आड़े हाथ लिया और कहा कि वे भारत की राजनीतिक पार्टियों से कहीं ज्यादा पाकिस्तान के प्रवक्ता के तौर पर नजर आती हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘‘तुष्टिकरण की राजनीति” के लिए कांग्रेस नीत संप्रग सरकार पर हमला बोला और दावा किया कि उसने जांच को ‘‘भटकाने” के लिए ‘‘हिंदू आतंकवाद” शब्द इजाद किया.

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों में मतदान

11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद
1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट
लोकसभा चुनाव -2019 के वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, “निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *