Nationalwheels

बड़ी खबरः कोरोना महामारी की वैक्सीन का परीक्षण पूरा करने वाला रूस बना पहला देश

बड़ी खबरः कोरोना महामारी की वैक्सीन का परीक्षण पूरा करने वाला रूस बना पहला देश
कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए #Russia से राहत की बड़ी खबर सामने आई है। दुनियाभर में रूस पहला ऐसा देश बन गया है जिसने मनुष्यों पर #Covid19 वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षणों को पूरा कर लिया है। मीडिया को रविवार को दी गई सूचना में दावा किया गया है कि मानव परीक्षणों के परिणामों ने दवा की प्रभावशीलता को साबित कर दिया है।

मुख्य शोधकर्ता #ElenaSmolyarchuk, जो सेचेनोव विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर क्लिनिकल रिसर्च ऑन मेडिसीन के प्रमुख हैं, ने रविवार को रूसी समाचार एजेंसी TASS को बताया कि विश्वविद्यालय में #vaccine के लिए मानव परीक्षण पूरा हो चुका है और उन्हें जल्द ही छुट्टी दे दी जाएगी।

बता दें कि अब तक इंग्लैंड और अमेरिका में ही वैक्सीन के परीक्षणों को ही एडवांस स्टेज में बताया जा रहा था। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में वैक्सीन के मानव परीक्षण दूसरे दौर में बताए गए हैं।
इस बीच भारत में भी आईसीएमआर की अगुवाई में बनाई गई कोवैक्सीन के मानव परीक्षण शुरू हो गए हैं। एक निजी कंपनी की वैक्सीन के परीक्षण भी जल्द ही शुरू होने वाले हैं।
भारत में आईसीएमआर ने पहले और दूसरे चरण के मानव परीक्षणों को जल्द पूरा करने के लिए परीक्षण स्थल के रूप में चुने गए अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को तेजी से प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है। फिलहाल, आईसीएमआर ने कहा है कि देश में 15 अगस्त को वैक्सीन को लांच करने का लक्ष्य तय किया गया है। हालांकि, कई विशेषज्ञ आईसीएमआर के दावों पर सवाल भी खड़े कर रहे हैं।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

2 Comments

  • Faizan khan , July 14, 2020 @ 9:37 am

    Sir yee teeka and crona vaccine kab tak market may aaye gee aur india may

  • subodh sinha , July 30, 2020 @ 1:56 pm

    Great work

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *