Army Chief, सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- 2024 तक भारत का रक्षा निर्यात 35000 करोड़ तक पहुंच सकता है

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- 2024 तक भारत का रक्षा निर्यात 35000 करोड़ तक पहुंच सकता है

Army Chief, सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- 2024 तक भारत का रक्षा निर्यात 35000 करोड़ तक पहुंच सकता है
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने भारत की बढ़ती सैन्य क्षमता को लेकर फिर एक बड़ा बयान दिया है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा है कि हमारा रक्षा निर्यात वर्तमान में सिर्फ 11 हजार करोड़ रुपये तक का है लेकिन 2024 तक सालाना रक्षा निर्यात बढ़कर 35000 करोड़ तक पहुंच सकता है. गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी 2025 तक भारत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने और 2030 तक स्वदेशी रक्षा उत्पादन में बड़ी ताकत बनने का लक्ष्य किया है.

दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि अब हम धीरे-धीरे एक निर्यात उन्मुख रक्षा उद्योग बन रहे हैं और हमारा रक्षा निर्यात जो वर्तमान में महज 11000 करोड़ रुपये के आसपास है. 2024 तक सालाना लगभग 35,000 करोड़ रुपये तक बढ़ जाने की संभावना है.

इसी समारोह में पहुंचे नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि हम सामूहिक सैन्य क्षमता में विश्वास करते हैं. जरूरी नहीं कि एक राष्ट्र के पास सारी क्षमता हो. हमें एक-दूसरे से सीखना है. सेशेल्स और मॉरीशस समुद्री पारिस्थितिकी की दिशा में प्रयास कर रहे हैं. म्यांमार स्वदेशी जहाज निर्माण का अच्छा उदाहरण है.

बता दें कि सेना प्रमुख जनरल रावत इसके पहले भी डीआरडीओ की तारीफ करते हुए यह कह चुके हैं कि सेना डीआरडीओ के रक्षा उपकरणों को पूरा समर्थन देगी. हम अगला युद्ध स्वदेशी रक्षा उपकरणों से लड़ेंगे और जीतेंगे भी. इसके साथ ही उन्होंने भविष्य की रक्षा तैयारियों को लेकर भी यह साफ कर दिया था कि नया भारत अब पीछे मुड़कर देखने वाला नहीं है. यह अंतरिक्ष, परमाणु, मिसाइल, प्रौद्योगिकी सभी क्षेत्रों में कदम बढ़ा चुका है.

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *