NationalWheels

69000 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 दिसंबर से, नियमावली जारी

प्रशांत श्रीवास्तव

लखनऊ। 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन गुरुवार की दोपहर से लिए जाएंगे. इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने एनआईसी की मदद से अलग वेबसाइट ( atrexam.upsdc.gov.in ) तैयार कराई है. अभ्यर्थी इसी वेबसाइट पर पंजीकरण 20 दिसम्बर तक कर सकते हैं. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 21 दिसंबर रखी गई है. वहीं आवेदन पूरा करके उसका प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 22 दिसंबर है. 23 दिसंबर तक जिला समितियां केंद्र निर्धारण कर देंगी.31 दिसंबर को प्रवेश पत्र अपलोड करने की सूचना जारी कर दी जाएगी.
4 जनवरी को उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालयों को भेज दी जाएंगी . इन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा. लिखित परीक्षा छह जनवरी को सुबह 11 से 1.30 बजे तक होगी. इस बार परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है और इसे ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) आधारित कर दिया गया है यानी परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं 8 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी. 11 जनवरी तक इस पर आपत्तियां ली जाएंगी और इसका निस्तारण करते हुए 19 जनवरी को संशोधित उत्तरमाला जारी की जाएगी और 22 जनवरी को परीक्षाफल घोषित किया जाएगा.
सचिव परीक्षा नियामक अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थी आवेदन पूरी सावधानी से भरें. ऑनलाइन आवेदन में दर्ज प्रविष्टियों में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा. सचिव की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन को सबमिट, फाइनल सेव करने से पूर्व अभ्यर्थियों को इस आशय की घोषणा करनी होगी.
 ‘मैंने ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत किए गए रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकाल कर उसमें की गई प्रविष्टियों का मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया है एवं उसे सही पाया है तथा मैं अपने रजिस्ट्रेशन को सबमिट, फाइनल सेव करने हेतु पूर्णत: सहमत हूं. सबमिट, फाइनल सेव होने के उपरांत मुझे अपने आवेदन में संशोधन करने का कोई अवसर देय नहीं होगा . ’
सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि एक से अधिक आवेदन न करें. सबसे बाद में जमा किए गए शुल्क को मान्य करते हुए उससे पहले के आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे.
ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि सहित अन्य जानकारी एवं निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क करने हेतु एचडीएफसी पेमेंट गेटवे का लिंक एवं ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है.

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.