Nationalwheels

Apple ने म्यूजिक सब्सक्रिप्शन में कटौती की, अब 99 रुपये प्रति माह से शुरू होगी

Apple ने म्यूजिक सब्सक्रिप्शन में कटौती की, अब 99 रुपये प्रति माह से शुरू होगी
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
Spotify और YouTube Music दोनों के भारत में उपलब्ध होने के कुछ हफ़्तों बाद Apple Music के नए, सस्ते, सब्सक्रिप्शन आए।
भारत में लॉन्च होने के चार साल बाद, Apple Music ने भारत में अपनी सदस्यता दरों को कट किया है और दुनिया भर से अपने बड़े संग्रह तक पहुंचने के लिए इसे सस्ता कर दिया है। नया मूल्य निर्धारण व्यक्तियों के लिए 99 रुपये की महीने में लगेंगे और परिवारों के लिए 149 रुपये लगेगा। छात्रों को अब केवल 49 रुपये महीने के रूप में गाने को स्ट्रीम करने को मिलेगा।
संयोग से, यह कदम स्पॉटिफाई और यूट्यूब म्यूजिक दोनों के भारत में उपलब्ध होने के कुछ ही हफ्तों बाद आया है। छात्रों के लिए Apple म्यूज़िक की पहले की सब्सक्रिप्शन दरें 60 रुपये प्रति माह और वयस्क ग्राहकों के लिए बिलकुल दोगुनी थी। परिवार के उपयोगकर्ताओं को प्रति माह 190 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। इसकी तुलना में, Spotify प्रीमियम की कीमत 119 रुपये प्रति माह है। YouTube प्रीमियम प्रति माह 129 रुपये से थोड़ा अधिक महंगा है।
भारत किसी भी स्ट्रीमिंग सेवा के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है, जिसका उद्देश्य अपनी संख्या बढ़ाना है। दुनिया में सबसे सस्ती डेटा सेवाओं द्वारा संचालित, भारतीय उपयोगकर्ता पिछले कुछ वर्षों में वीडियो और संगीत के लिए स्ट्रीमिंग सेवाओं की ओर बढ़ रहे हैं।
Apple म्यूजिक के वैश्विक स्तर पर 56 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और iOS के रूप में एक ही सेट के साथ Android उपकरणों पर इसकी उपलब्धता की बदौलत अपने आधार का विस्तार करने में सक्षम है। यह भारत में Apple म्यूजिक की सफलता के पीछे भी रहा है, जहां पारंपरिक रूप से iOS उपकरणों की कम प्रवेश दर है।
Apple समाचार में अब संपादकीय रूप से क्यूरेट न्यू म्यूजिक सेक्शन के साथ ’ब्राउज’ टैब है। Apple ने सब्सक्राइबरों के लिए। प्री-ऐड्स ’सेक्शन भी जारी किया है, ताकि इसके रिलीज़ से पहले पूरी एल्बम के लिए साइन अप किया जा सके। सबसे लोकप्रिय प्री-ऐड अब section कमिंग सून ’सेक्शन में दिखाई देते हैं। ए-लिस्ट और टुडेज़ हिट्स जैसे क्यूरेटेड प्लेलिस्ट अब भारतीय सामग्री के साथ उपलब्ध हैं और मलयालम और तमिल जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में काफी लोकप्रिय हैं।
Apple Music 14 स्थानीय रेडियो स्टेशन भी प्रदान करेगा। इसने देश के सभी प्रमुख संगीत लेबल के साथ जुड़ने का काम किया है, जिसमें सारेगामा, टी सीरीज़, ज़ी म्यूजिक, वाईआरएफ, यूनिवर्सल, सोनी म्यूजिक शामिल है.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *