Nationalwheels

अमेरिका के सुप्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक का निधन, कट+ कॉपी+पेस्ट के थे जनक

अमेरिका के सुप्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक का निधन, कट+ कॉपी+पेस्ट के थे जनक

मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर अब नहीं रहे। उनका 74 वर्ष की उम्र मे उनका निधन हो गया

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर अब नहीं रहे। उनका 74 वर्ष की उम्र मे उनका निधन हो गया । जेरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर (Xerox Palo Alto Research Center) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। टेस्लर  ने 1960 के दशक की शुरुआत में  सिलिकॉन वैली में काम करना शुरू किया था। यह वो दौर था जब कंप्यूटर ज्यादातर लोगों की पहुंच से कोसों दूर था।
कंप्यूटर पर काम के दौरान कट, कॉपी, पेस्ट की कमांड की क्या अहमियत होती है, यह सभी आप जानते होंगे। इस कमांड के बिना कंप्यूटर पर काम करना मुमकिन नहीं। टेस्लर की इस खोज ने लोगों के लिए पर्सनल कंप्यूटर इस्तेमाल करना काफी आसान बना दिया। इसके अलावा उन्होंने फाइंड और रिप्लेस जैसी कई कमांड बनाई जिनसे टेक्स्ट लिखने से लेकर सॉफ्टवेयर डेवलप करने जैसे कई काम आसान हो गए।
गिजमोडो’ के हवाले से ‘द वर्ज’ ने बताया है कि टेस्लर 1945 में न्यूयाॅर्क में पैदा हुए थे। उन्होंने स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की थी। टेस्लर ने 1973 में कट-काॅपी-पेस्ट फीचर को विकसित किया था। यह आइडिया उन्हें जिराॅक्स पालो अल्टो रिसर्च सेंटर (पीएआरसी) पर काम करने के दौरान आया था और उन्होंने इस फंक्शन को विकसित करने का बीड़ा उठाया और उसे सफलता पूर्वक कर भी दिखाया। उन्होंने अमेजॉन, ऐप्पल, याहू और जेरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर (PARC) में अपने कौशल का हुनर दिखाया।

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *