Nationalwheels

#Amazon के सिर चढ़कर बोली हिन्दी, देश में सबसे लोकप्रिय हिन्दी बनी #Alexa की भाषा

#Amazon के सिर चढ़कर बोली हिन्दी, देश में सबसे लोकप्रिय हिन्दी बनी #Alexa की भाषा
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
हिन्दी दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह के एक देश एक भाषा के बयान पर दक्षिण भारतीय राज्यों के नेताओं ने बवाल खड़ा करने की पुरजोर कोशिश की. इसके जरिए कमजोर पड़ रही राजनीति को गरमाया भी. राजनैतिक मजबूरियों के चलते सरकार की तरफ कोई नई प्रतिक्रिया भी नहीं आई लेकिन इंटरनेट पर हिन्दी का धमाल सिर चढ़कर बोलने लगा है. ऑनलाइन प्लेटफार्म पर रिटेल उत्पाद बेचने वाली अमेरिकी कंपनी अमेजन ने के एलेक्सा पर भी अब हिन्दी हाजिर हो गई है.
अमेज़न ने बुधवार की घोषणा की कि एलेक्सा अब भारत की सबसे लोकप्रिय भाषा बोलती है. अमेज़न देश के आधे से अधिक संभावित उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के लिए नए तरीके खोज रही है. कंपनी के लोकप्रिय वॉयस असिस्टेंट अब हिंदी बोल और समझ सकते हैं. भारत की नवीनतम जनगणना के अनुसार हिन्दी लगभग 530 मिलियन लोगों की “मातृभाषा” है.
हिंदी अमेज़न के स्मार्ट स्पीकर की इको लाइन पर उपलब्ध होगी. साथ ही बोस द्वारा निर्मित कुछ एलेक्सा-सक्षम स्पीकर भी होंगे. नई सुविधा “हिंग्लिश” का भी समर्थन करती है, जो पूरे देश में व्यापक रूप से बोली जाने वाली हिंदी और अंग्रेजी का एक संकर है.
अमेज़ॅन (एएमजेडएन) ने दो महीने पहले हिंदी वॉयस ऐप बनाने वाले डेवलपर्स के लिए पहली बार एलेक्सा खोला और तब से वॉइस असिस्टेंट नए कौशल को सिखाने के लिए कार्यशालाएं आयोजित कर रहा है. यह भारत में इंटरनेट बूम को भुनाने के लिए एक पुश का हिस्सा है.
देश में 600 मिलियन से अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं. अनुमान है कि लगभग 700 मिलियन लोगों को पहली बार ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आना बाकी है. भारत की भाषाओं में दो दर्जन से अधिक सैकड़ों अलग-अलग बोलियों के साथ वैश्विक टेक कंपनियों के लिए अगली सीमा हैं.
एलेक्सा के उपाध्यक्ष ने कहा कि भारत उस हद तक अद्वितीय है, जिसमें बहुभाषिकता व्यक्त की जाती है. “एलेक्स नाइसन ने आवाज सहायक नई भाषाओं को सिखाने का प्रयास किया है.” उन्होंने कहा, “भारत में विविधता इस हद तक व्यक्त की जाती है कि कोई कहीं और नहीं देखता है. यह किसी भी चीज़ के मानकीकरण के लिए बहुत प्रतिरोधी है.
Google और KPMG ने दो साल पहले ही भविष्यवाणी की थी कि 2021 तक भारत में स्थानीय भाषा का इंटरनेट पर लगभग तीन बार उपयोग करने वालों की संख्या ऑनलाइन अंग्रेजी लिखने वालों से ज्यादा हो जाएगी.  अमेज़ॅन, जो भारत में अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए $5 बिलियन से अधिक खर्च कर रहा है, उन भारतीय-भाषा उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए जमीनी कार्य कर रहा है. ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले साल अपने मोबाइल ऐप का हिंदी संस्करण पेश किया और अन्य भारतीय भाषाओं में अपनी सेवाओं के विस्तार की संभावना तलाश रही है. भारत में कंपनी के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट ने भी इस महीने की शुरुआत में अपने शॉपिंग प्लेटफॉर्म में हिंदी को जोड़ा है.
नटराजन ने एलेक्सा में और अधिक भाषाओं को जोड़ने के लिए विशिष्ट योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि इसे हिंदी सिखाने और इसकी द्विभाषी क्षमताओं में सुधार करने से भविष्य में जोड़ आसान हो जाएंगे. उन्होंने कहा, “भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण है और मुझे लगता है कि इस तरह के महत्व को प्रदर्शित करने और भारतीय उपयोगकर्ता आधार के लिए उपयोगिता को अधिकतम करने की दिशा में काम करना जारी रखना उचित है.”

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *