Nationalwheels

#AllahabadUniversity गुलाबी रंगत से निखरा गौरवशाली सीनेट हॉल

#AllahabadUniversity गुलाबी रंगत से निखरा गौरवशाली सीनेट हॉल
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
सीनेट हॉल, जिसकी रंगत ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कहानी भी है। कभी उजाड़ हो चुका ऐतिहासिक सीनेट हॉल फिर नया रंग पाकर निखर उठा है। इसकी दीवारें गुलाबी रंगत से चहक उठी हैं। इसमें बदलाव को आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि करीब 30 साल बाद सीनेट हॉल की रंगाई, पुताई और जीर्णोद्धार का काम किया गया है। 15 अगस्त को इलाहाबाद विश्वविद्यालय स्वतंत्रता दिवस पर भव्य समारोह भी इसी हॉल में आयोजित करने जा रहा है।
वर्ष 1987 में सीनेट हॉल की अंतिम बार मरम्मत और रंगाई पुताई पुताई की गई थी। सीनेट हॉल इलाहबाद विश्वविद्यालय की पहचान है, परंतु यह पिछले 30 वर्षों से उपेक्षा का शिकार था। विश्वविद्यालय के हर महत्वपूर्ण आयोजन सीनेट हॉल में ही होते रहे हैं। कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू ने विजयनगरम हॉल के जीर्णोद्धार के बाद सीनेट हाल के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया था।

(फोटो- यह सीनेट हॉल के प्रवेश द्वार की दशा का दृष्य है। पूरा हॉल लगभग ऐसा ही हो चुका था।)

2 जुलाई से सीनेट हॉल में रंगाई पुताई और रंग रोगन का कार्य आरंभ हुआ था। सीनेट हाल की छत पर लगे हुए वी आकार के कई खपैरल को भी जगह-जगह से बदला गया। कई खिड़कियों के कांच टूट गए थे, उनकी जगह नया कांच लगाया गया है। इमारत को उसके प्राचीन रंगों के हिसाब से ही रंगा गया है। हल्के पीले और गुलाबी रंग पाकर दीवारों में नया निखार है। मंच को भी पूरी तरीके से बदल दिया गया है। पुराना मंच कई जगह से टूट-फूट चुका था, जबकि इस बार नए सिरे से मंच बनाया गया है। नया मंच टाइल्स, माइक और दूधिया रोशनी से सुसज्जित है। सीनेट हॉल की जर्जर कुर्सियों की जगह 900 की क्षमता वाली नई गद्दीदार कुर्सियां लगा दी गई हैं।

(फोटो- कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू और अन्य ने बुधवार को सीनेट हॉल की बदली व्यवस्था का निरीक्षण किया।)

कुलपति प्रो रतनलाल हांगलू ने बुधवार दोपहर एक से दो बजे तक सीनेट हाल का औचक निरिक्षण भी किया। उनके साथ रजिस्ट्रार प्रो नरेंद्र शुक्ला, विशेष कार्य अधिकारी डॉ.चितरंजन कुमार, प्रो. हर्ष कुमार, प्रो संतोष भदौरिया आदि थे। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ओएसडी व जनसंपर्क अधिकारी डॉ चितरंजन सिंह के अनुसार 15 अगस्त की सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इस वर्ष इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 15 अगस्त के अवसर पर पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी मुख्य अतिथि तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव आलोक मिश्रा विशिष्ठ अतिथि होंगे। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रांगण में प्रातः10:00 बजे कुलपति द्वारा झंडोतोलन किया जाएगा तथा 10:30 बजे से सीनेट हाल में कार्यक्रम होगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक तथा सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए करीब 12 लोगों को उत्त्कृष्टता पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *