Nationalwheels

स्ट्रांग रूम की सारी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में होंगी कैदः डीएम

स्ट्रांग रूम की सारी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में होंगी कैदः डीएम
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
प्रयागराज। प्रयागराज में लोक सभा समान्य निर्वाचन की तैयारियां अन्तिम दौर में हैं। 51-फूलपूर संसदीय क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक भूपेन्द सिंह एवं 52-इलाहाबाद के सामान्य प्रेक्षक जेके जैन एवं पुलिस के प्रेक्षक बलकार सिंह सिंधू की देखरेख में जिला निर्वाचन अधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द सिंह ने मंगलवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 की वोटिंग मशीनों को (स्ट्रांगरुम) में रखने की व्यवस्था का जायजा लिया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा के कडे़ इन्तजाम किये गये हैं। जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरा और बैरी केटिंग आदि की समुचित व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि जहाॅ स्ट्राॅग रुम है, वहाॅ सीसीटीवी कैमरा के साथ बैरी केटिंग आदि की समुचित व्यवस्था भी की गयी है। उन्होंने रूट चार्ट और मैप के द्वारा प्रेक्षणगण को सुरक्षा की पूरी जानकारी दी।
जिलाधिकारी ने सुरक्षा बलों के अधिकारियों के साथ-साथ मतदान कर्मियो सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट, वीएलओ एवमं मतदान के दिन कार्य करने वाले सभी स्तर के कर्मियो और अधिकारियों की अलग-अलग अनेक बैठकें की है।

पोलिंग बूथों पर मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने प्रत्येक मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा की। इसमें जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी अनिल कुुमार त्रिपाठी को निर्देशित किया कि प्रत्येक पोलिंग बूथों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सम्बन्धित ग्राम प्रधान द्वारा किया जाना है। प्रावि/उप्रा विद्यालयों के अलावा जैसे पंचायत भवनों एवं सामुदायिक मिलन केन्द्रों पर बूथ लगाये गये है, वहां भी बिजली, पंखा, शौचालय, पेयजल, छाया हेतु शेड, प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक व्हील चेयर/ट्राई साईकिल एवं रैंप की व्यवस्था सम्बन्धित ग्राम प्रधान द्वारा की जायेगी।
इस सम्बन्ध में यह भी अवगत कराना है कि उक्त कार्य हेतु मतदान कार्मिंकों की तैनाती की गयी है जिन्हें जनपद में मतदान हेतु बनाये गये पोलिंग बूथों पर मतदान कराये जाने हेतु तैनात किया जायेगा। सम्बन्धित बूथो पर तैनात मतदान कर्मी दिनांक 11 मई 2019 को पहुंचेगे। मतदान कार्मिकों की सुविधा हेतु प्रत्येक पोलिंग बूथों पर एक पानी पीने हेतु घड़ा एवं उसके साथ डंडीदार लोटा, डिस्पोजल गिलास की व्यवस्था सम्बन्धित प्रधान द्वारा की जायेगी जिसकी सूचना सम्बन्धित सहायक विकास अधिकारी(पं0) को दे दी गयी है। जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों से अपील की जाती है कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 जैसे महापर्व को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन को अपेक्षित सहयोग प्रदान करना सुनिश्चित करें। यह जानकारी जिला पंचायत राज अधिकारी, प्रयागराज अनिल कुमार त्रिपाठी ने दी है।

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *