Nationalwheels

विमानों से इस वर्ष 4 बिलियन यात्री और 60 मिलियन टन कार्गो की होगी ढुलाई

विमानों से इस वर्ष 4 बिलियन यात्री और 60 मिलियन टन कार्गो की होगी ढुलाई
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
विमानन उद्योग दुनियाभर के लोगों और सामानों की मुफ्त आवाजाही को आसान बना रहा है. अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) का अनुमान है कि इस वर्ष वैश्विक एयरलाइन उद्योग 4 बिलियन से अधिक यात्रियों और 60 मिलियन टन से अधिक कार्गो का परिवहन करेगा.
संघ का मानना है कि नए दौर में आकाशीय परिवहन का इस्तेमाल केवल यात्रियों और कार्गो की ढुलाई तक ही सीमित नहीं रह गया है. अब छोटे विमानों का इस्तेमाल अपने परिवार के सदस्य को जीवन रक्षक दवा देने से लेकर संगीत कार्यक्रम में कलाकारों को लाने तक विमानन लोगों का बेहतर जीवन जीने में मदद करता है. समृद्धि के लिए उत्प्रेरक भी है. यह व्यापार को बाजारों से जोड़ने, परिवार और दोस्तों को एकजुट करने, नई संस्कृतियों और जमीनों की खोज करने, समस्याओं को हल करने के साथ-साथ लोगों को लाने और वैश्विक अंतर्दृष्टि विकसित करने में एक अनूठी भूमिका निभाता है. विश्व पर्यटन संगठन का भी कहना है कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा जॉब पर्यटन उद्योग उपलब्ध कराता है. साथ ही पर्यटन और विमानन क्षेत्र बेस्ट जॉब भी क्रियेट करते हैं.

विमानन से जुड़े कुछ तथ्य:

  • हर दिन 120,000 उड़ानें होंगी और 10 मिलियन से अधिक यात्री यात्रा करेंगे.
  • 65.5 मिलियन नौकरियां दुनिया भर में विमानन द्वारा समर्थित हैं.
  • विमानन वैश्विक आर्थिक प्रभाव में $2.7 ट्रिलियन का प्रतिनिधित्व करता है (प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, प्रेरित और पर्यटन उत्प्रेरक सहित).  
  • वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 3.6% विमानन द्वारा समर्थित है.
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार किए गए माल का एक तिहाई हवाई परिवहन के माध्यम से बाजार में लाया जाता है. 
  • दुनिया के 57% पर्यटक हवाई मार्ग से आते हैं.
विमानन आपके क्षेत्र में कैसे योगदान देता है?
द्वीप राष्ट्रों से लेकर भूमि वाले क्षेत्रों और हर जगह बीच में हवाई संपर्क पर्यटन, व्यापार, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और अन्य अवसरों के एक मेजबान के लिए दरवाजे खोलता है. दुनिया और इसके बाजारों की कड़ी के रूप में, एक सफल अर्थव्यवस्था के लिए कुशल विमानन बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है.

सतत विकास लक्ष्यों का समर्थन करना

स्थिर विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडा हासिल करने में मदद करने के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय, कुशल और लागत प्रभावी हवाई परिवहन एक व्यापक गतिशीलता रणनीति का एक अनिवार्य घटक है. वैश्विक विमानन क्षेत्र की 17 सतत विकास लक्ष्यों में से 15 में भूमिका है. कुछ छोटे तरीके से और अन्य बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव के साथ.

दुनिया को जोड़ने और समृद्ध करने में मदद करना

अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) सक्रिय रूप से विमानन के मूल्य को बढ़ावा दे रहा है. हमारा लक्ष्य सरकारों, व्यवसायों और उपभोक्ताओं के साथ साझीदारी करना है. ताकि हवाई यात्रा से पैदा होने वाले मूल्य की साझा समझ पैदा की जा सके और इसका आनंद कैसे उठाया जा सकता है. हमारी आशा है कि यह बदले में सरकारों को एक बेहतर विनियमन दृष्टिकोण लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा जो विमानन की क्षमता को अधिकतम करता है. इसे दुनिया भर के लोगों के लिए पूरी ताकत के रूप में योगदान करने की अनुमति देता है. यही कारण है कि हम इसे बिजनेस ऑफ फ्रीडम कहते हैं.

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *