योगी के दावे के बाद दलितों ने हनुमान मंदिरों पर ठोका दावा, कहा- दलितों के देवता बजरंग बली का मंदिर हमारा है

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राजस्थान के चुनाव प्रचार के दौरान हनुमान जी को दलित बताने के बाद राजनीति गरमा गई है. सीएम योगी के बयान के बाद दलित समाज ने हनुमान जी पर हक जताना शुरू कर दिया है.
दलित समाज के लोगों ने शुक्रवार को आगरा के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर पर कब्जा कर लिया. समुदाय ने मंदिर पर दावा भी ठोका. इस घटना का असर अन्य जगहों पर भी देखने को मिल रहा है. आगरा के बाद राजधानी लखनऊ के हनुमान मंदिर में दलित समाज ने अपना हक जताने की मांग तेज कर दी है.
लखनऊ के हजरतगंज में मौजूद दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर दलितों ने पूजा अर्चना की. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी किया. मंदिर पहुंचे लोग तख्ती लेकर आए, जिस पर लिखा था, ‘दलितों के देवता बजरंग बली का मंदिर हमारा है.’ तख्ती लेकर पहुंचे इंद्रजीत ने कहा कि राजस्थान की एक रैली में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजरंग बली को ”दलित” बताया था, जिसके बाद हमने यह कदम उठाया है.
दलितों ने कहा कि अब हमें मंदिर के अंदर पूजा कराने की अनुमति भी दी जाए. दलित समुदाय के इस कदम के बाद सपा प्रवक्ता सुनील सिंह साजन का कहना है कि पूजा कोई भी कराए इसमें सपा को कोई ऐतराज नहीं है. सपा पूजा करेगी और जो भी पूजा कराएगा उसके पैर भी छुएगी.
गौरतलब है कि आगरा में दलित समुदाय के लोगों ने जनेऊ धारण कर मंदिर में हनुमान चालीसा पढ़ी. इन लोगों ने दलित को मंदिर का पुजारी बनाने की मांग की. आगरा के प्रदर्शनकारी दलितों ने कहा कि सीएम योगी ने उनकी आंखें खोल दी कि हनुमान जी हमारी जाति के हैं. इन लोगों ने पूरे भारत के हनुमान मंदिर पर दावा ठोकने की बात कही.
बता दें, राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले अलवर में प्रचार करने पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी को दलित बता दिया था, जिसके बाद पूरे देश के दलित हनुमान मंदिर पर कब्जा जमाना शुरू कर दिया है. हालांकि, दलितों की ऐसी सक्रियता को विपक्षी दल शह दे सकते हैं लेकिन पूरे अवध क्षेत्र में सामान्य कहावत है कि जाति न पूछो साधु की, यानि साधु किसी भी जाति का हो, उसका सम्मान होना चाहिए. दरवाजे पर पहुंचने पर उसकी आवभगत में भी कमी नहीं होनी चाहिए.

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

NationalWheels will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.