Nationalwheels

बम धमाकों के बाद श्रीलंका में बुर्का पहनने पर लगी रोक, मौलवियों ने भी जताई सहमति

बम धमाकों के बाद श्रीलंका में बुर्का पहनने पर लगी रोक, मौलवियों ने भी जताई सहमति
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
कोलंबो समेत श्रीलंका के कई शहरों में सीरियल बम विस्फोट की घटना के बाद वहां की सरकार ने सख्त कदम उठाया है. श्रीलंकाई सरकार ने रविवार को निर्देश जारी कर बुर्का और चेहरे ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह फरमान देश में सोमवार से लागू भी हो गया. श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार आत्‍मघाती बम धमाकों की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली थी, जिसके बाद वहां की सरकार ने यह आदेश दिया है. इस हमले में श्रीलंका में हुए हमले में एक मुस्लिम आतंकी संगठन का नाम सामने आया है. इसमें मारे गए सभी सदस्य भी मुसलमान हैं.
श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने लिखा, ‘ऐसे कपड़े पहनना जो चेहरे को पूरी तरह से ढकते हो, सोमवार से उनपर प्रतिबंध है.’ श्रीलंका की संसद में कुछ दिन पहले ही एक संसद ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया था. सांसद आशु मरासिंघे ने कहा था कि ‘बुर्का’ मुस्लिमों का पारंपरिक परिधान नहीं था.
वहां के All Ceylon Jamiyyathul Ulama (ACJU) नाम के मौलवियों के संगठन ने भी एक आदेश जारी करके महिलाओं को बुर्का या चेहरे ढकने वाले कपड़ों का इस्‍तेमाल न करने की बात कही थी. ऐसा इसलिए कहा गया था ताकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा में किसी तरह की बाधा न आए. ऐसा माना जा रहा था कि प्रधानमंत्री इस पर हामी नहीं भरेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.
बता दें कि 21 अप्रैल को ईसाई समुदाय के पर्व ईस्टर के मौके पर श्रीलंका के अलग-अलग इलाकों में चर्चों को निशाना बनाया गया. कुल आठ बम धमाके हुए. इनमें 253 लोगों की जान चली गई, जबकि सैकड़ों लोग जख्मी हुए थे.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *