Nationalwheels

अबूझ #LasithMalinga ने 4 गेंदों में दूसरी बार झटके 4 विकेट, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5वीं बार मार दी हैट्रिक

अबूझ #LasithMalinga ने 4 गेंदों में दूसरी बार झटके 4 विकेट, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5वीं बार मार दी हैट्रिक
न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
यार्करमैन लसिथ मलिंगा क्रिकेट की दुनिया में शुक्रवार को दूसरी बार वह काम कर दिखाया है जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बार करना भी किसी भी गेंदबाज का सपना होता है. उन्होंने श्रीलंका के लिए खेलते हुए लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट झटक कर न्यूजीलैंड को टीम को तहस-नहस कर दिया. करीब12 साल पहले आईसीसी विश्व कप में भी मलिंगा ऐसा ही प्रदर्शन कर चुके हैं. आईसीसी ने ट्वीट कर मलिंगा के इस प्रदर्शन को सराहा है. मलिंगा के जोरदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को इस मैच में पराजित कर 37 रनों से जीत हासिल कर ली है.
श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच पल्लेकल में खेला जा रहा है. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 125 रन बनाए. शुरुआत में यह न्यूजीलैंड के लिए आसान लक्ष्य लग रहा था, जो पहले दोनों टी20 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है. परंतु, अभी खेल बाकी था और लसिथ मलिंगा ने इस मैच के लिए कुछ और ही सोच रखा था. उन्होंने लगातार 4 ऐसी गेंदें खेली जो न्यूजीलैंड की टीम को सपनों में भी याद रखेगी. इन चारों गेंदों ने 4 विकेट लेकर मेहमान टीम की कमर तोड़ दी. जिस न्यूजीलैंड ने बिना विकेट गंवाए 15 रन बनाए थे, उसका स्कोर देखते ही देखते 4 विकेट पर 15 रन हो गया.
लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड को तीसरे ही ओवर में लगातार झटके दिए. उन्होंने मुनरो, हामिश रदरफोर्ड, कॉलिन डि ग्रैंडहोम और फिर रॉस टेलर को लगातार गेंदों पर आउट किया. मलिंगा ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कॉलिन मुनरो को बोल्ड किया. फिर हामिश रदरफोर्ड को एलबीडब्ल्यू किया. पांचवीं गेंद पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम उनके शिकार बने. उन्होंने ग्रैंडहोम को बोल्ड किया. फिर ओवर की आखिरी गेंद पर रॉस टेलर को एलबीडब्ल्यू किया. इसके साथ ही लसिथ मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5वीं बार हैट्रिक बनाने में कामयाबी हासिल की है.
2007 में भी कर चुके हैं ऐसा प्रदर्शन
लसिथ मलिगा ने इससे पहले 2007 में खेले गए आईसीसी विश्व कप में लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटके थे. उन्होंने यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. इस तरह उन्होंने वनडे क्रिकेट के बाद टी20 में भी लगातार चार गेंद पर चार विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उनके अलावा दुनिया का कोई भी गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार चार विकेट नहीं ले सका है.
तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा विकेट
36 वर्षीय मलिंगा ने इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. वे अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वन-डे और टी-20) में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. वे वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने वनडे में 338, टेस्ट में 101 और अब टी20 क्रिकेट में 103 विकेट लिए हैं.

 

Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *