Nationalwheels

दुनिया से कदमताल कराएगा 5जी नेटवर्क, 5G हैकथॉन का ऐलान

दुनिया से कदमताल कराएगा 5जी नेटवर्क, 5G हैकथॉन का ऐलान

दुनिया के साथ सबसे आधुनिक मोबाइल सेवा 5G का परीक्षण और दूरसंचार सेवाएं देने का माहौल बनाने की तैयारियों में दूरसंचार विभाग जुट गया है

न्यूज डेस्क, नेशनलव्हील्स
दुनिया के साथ सबसे आधुनिक मोबाइल सेवा 5G का परीक्षण और दूरसंचार सेवाएं देने का माहौल बनाने की तैयारियों में दूरसंचार विभाग जुट गया है. एक दिन पहले 5G सेवाओं की टेस्टिंग के लिए कंपनियों की तैयारियों को परखने के लिए की गई बैठक के बाद दूरसंचार विभाग ने 5G हैकाथन का ऐलान किया है.
भारत के लिए प्रासंगिक 5जी के दायरे और प्रयोगों को पहचानने और उशे बढ़ावा देने के अपने प्रयास में दूरसंचार विभाग (DoT) ने कई सरकारी, शिक्षाविदों और उद्योग हितधारकों के साथ 5G हैकाथॉन की संगति शुरू की है. हैकाथन के जरिए व्यावहारिक 5जी उत्पादों और समाधानों में परिवर्तित किया जा सकता है,
हैकाथॉन को 21 फरवरी 2020 से तीन चरणों में आगे बढ़ाया जाएगा और 16 अक्टूबर, 2020 को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एक भव्य स्वागत समारोह का समापन होगा. विभिन्न चरणों के विजेताओं को 2.5 करोड़ के कुल पुरस्कार दिए जाएंगे. साथ ही DoT, MeitY और प्रमुख उद्योग, शिक्षाविद, टेल्कोस की एक संख्या के साथ उन्हें बाजार तैयार करने के लिए अपने 5G अनुप्रयोगों को बड़े पैमाने लागू करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेंगे.
5जी तकनीक गति, शिखर डेटा दर, विलंबता, स्पेक्ट्रम दक्षता और कनेक्शन घनत्व के मामले में 4जी से अधिक मात्रा में ऊंची छलांग प्रदान करेगी. दुनिया के चुनिंदा देश ही अभी इस सेवा को शुरू करने की तैयारी में हैं. देश में भी 5जी सेवाओं के शुरू होने से शुरुआती दौर में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं में पिछड़ा भारत अग्रणी देशों के साथ कदमताल करता दिखेगा.
सबसे अलग विशेषता विभिन्न आर्थिक कार्यक्षेत्रों में इसका इस्तेमाल है. माना जा रहा है कि बातचीत और निजी डेटा के इस्तेमाल से ज्यादा इसका फायदा रक्षा क्षेत्र को मिलेगा. इससे आर्टीफिशियल तकनीक से लड़ाकू विमानों, सीमाओं की निगरानी, मिसाइलों, लेजर हथियारों के इस्तेमाल. शहरों के ट्रैफिक कंट्रोल और निगरानी, ट्रेनों के संचालन और समय-पालनता के लिए उसकी निगरानी जैसे कार्यों में ज्यादा इस्तेमाल होगा.
5जी हैकाथॉन विभिन्न वर्टिकल उत्पादों और समाधानों में नए-नए विचारों को परिवर्तित करेगा.  5जी तकनीक में अग्रणी देश होने के कारण भारत विशिष्ट उपयोग के उपकरणों को विकसित करेगा. हैकाथॉन के विभिन्न चरणों में व्यापक रूप से विचारों को प्रस्तुत करना, हैकाथॉन भागीदारों से 100 सर्वश्रेष्ठ विचारों का चयन, मेंटरशिप और समर्थन, समाधानों/उत्पादों का विकास, 5जी परीक्षण नेटवर्क पर 30 सर्वश्रेष्ठ समाधानों/उत्पादों के चयन और परीक्षण शामिल हैं.
इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2020 के दौरान 3 सर्वश्रेष्ठ विचार
प्रतिभागी हेल्थकेयर, एजुकेशन एंड गवर्नेंस, एग्रीटेक एंड लाइवस्टॉक, एनवायरनमेंट, पब्लिक सेफ्टी एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एंटरप्राइज, स्मार्ट सिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, साइबर सिक्योरिटी, बैंकिंग सहित 10 श्रेणियों में 5जी सॉल्यूशन से विकसित कर सकते हैं. वित्त और बीमा, रसद और परिवहन, मल्टीमीडिया और प्रसारण जैसे क्षेत्रों में भी इसका व्यापक इस्तेमाल और प्रभाव पड़ेगा.
5G हैकथॉन भारत और NRI में डेवलपर्स, छात्रों, स्टार्ट-अप, एसएमई, शैक्षणिक संस्थानों और पंजीकृत कंपनियों के लिए खुला है. हितधारक भारतीय संदर्भ में 5G नेटवर्क के उपयोग के मामलों को प्रस्तुत करने के लिए व्यक्तियों या एक टीम के रूप में भाग ले सकते हैं. 
देश भर के शिक्षाविदों, इंडस्ट्री लीडर्स और विषय विशेषज्ञों के एक जूरी की स्थापना और प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान करने के लिए की जानी चाहिए.
 हैकाथॉन का विवरण www.5ghackathon.in वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

 


Nationalwheels India News YouTube channel is now active. Please subscribe here

(आप हमें फेसबुकट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंकडिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *