National Wheels

5G स्पेक्ट्रम नीलामी ₹1.5 लाख करोड़ पार, अक्टूबर से मिलेगी सेवा

5G स्पेक्ट्रम नीलामी ₹1.5 लाख करोड़ पार, अक्टूबर से मिलेगी सेवा

दिल्ली: 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। अब तक नीलामी से केंद्र सरकार को ₹150000 करोड़ रुपये की बोली प्राप्त हो चुकी है। केंद्रीय आईटी व दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि अक्टूबर तक देश में 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। साथ ही उन्होंने दावा किया कि देश में 5जी मोबाइल फोन ₹10000 में मिलेंगे। अभी इनकी कीमत ₹15000 तक है। इसके लिए मोबाइल फोन निर्माताओं से बात हो चुकी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में 5G सेवा दुनिया भर में सबसे सस्ती होगी क्योंकि हमारे देश में पहले से ही दाता की कीमत काफी कम है। आम उपभोक्ताओं के लिए दुनिया में मोबाइल इंटरनेट का औसतन मासिक खर्च ₹2500 है, जबकि भारत में यह ₹200 से भी कम है।

उन्होंने कहा कि 5जी सेवा का मूल्य बाजार तय करेगा। इतना जरूर है कि सेवा का मूल्य ऐसा होगा कि लोगों को दिक्कत नहीं हो। अभी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी चल रही है। नीलामी खत्म होते ही कंपनियों को स्पेक्ट्रम का आवंटन कर दिया जाएगा। इसके बाद कंपनियों को उपकरण आग लगाने में कुछ महीने लग सकते हैं। टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनियों से बातचीत हो चुकी है।

उधर, इंडियन टेक एंड इन्फ्रा के ट्वीटर हैंडल पर कहा गया है कि भारत में 5जी की नीलामी ₹150000 करोड़ को पार कुछ चुकी है।

पांचवें दिन 111 करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम की बोलियां मिली है। उधर, देश में 4 जगहों पर 5G का ट्रायल चल रहा है। इन्हें भोपाल शहर बेंगलुरु मेट्रो कांडला पोर्ट और दिल्ली एयरपोर्ट शामिल है। इस ट्रायल से 5G इंफ्रास्ट्रक्चर को पहले से तैयार करने में काफी मदद मिलेगी।

ट्राई ने टेलीकॉम विभाग को रिपोर्ट इसके संबंध में सौंप दी है। अश्विनी वैष्णव ने कहा 5जी सेवा के आरंभ होने के बाद भी 4G की महत्ता बनी रहेगी। बताया कि BSNL भी 5जी सेवा की शुरुआत करेगी, लेकिन इससे पहले बीएसएनएल पूरी तरह से 4G सेवा शुरू करेगी। अगले दो-तीन साल में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की तरफ भारत दूसर का भी बड़ा निर्माता बन जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.