National Wheels

480 यात्रियों को लेकर रामनगरी पहुंची भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, हुआ भव्य स्वागत

480 यात्रियों को लेकर रामनगरी पहुंची भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, हुआ भव्य स्वागत

अयोध्या। देश की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन ‘श्री रामायण यात्रा’ बुधवार सुबह अयोध्या 480 यात्रियों को लेकर रामनगरी पहुंची। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, सांसद लल्लू सिंह ने उनका भव्य स्वागत किया। अयोध्या पहुंचे 480 यात्रियों का स्वागत लोक कलाकारों द्वारा लोकनृत्य और स्वागत गीतों के साथ किया गया।

कलाकारों ने यात्रियों को आध्यात्मिक नगरी में आने का एहसास दिलाया। स्टेशन पर यात्रियों पर पुष्प की वर्षा की गई। सभी यात्रियों को स्ट्रेशन से सरयू तट स्थित गेस्ट हाउस पहुंचे। बुधवार दिन भी अयोध्या में हनुमान गढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि, कनक भवन, नागेश्वर नाथ समेत विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन पूजन करेंगे।

इस दौरान पर्यटन मंत्री ने कहा कि अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाया जा रहा है। जिसके लिए कई परियोजना अयोध्या में चल रही है। आगे भी कई परियोजनाएं अयोध्या में लाने का प्लान है। अयोध्या में पर्यटकों को सभी प्रकार की सुविधाएं मिले इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। पर्यटन मंत्री ने एक सवाल के जवाब में पर्यटन मंत्री ने कहा कि अयोध्या के विकास में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, दोषियों को तत्काल सजा दी जाएगी। पर्यटन मंत्री ने कहा अयोध्या में पर्यटकों के आने से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

तीर्थयात्रियों के स्वागत करने पहुंचे अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने कहा प्रधानमंत्री जी ने 15 नवंबर 2021 को स्पेशल एसी ट्रेन चलाए जाने की घोषणा की थी कुछ ही महीनों के भीतर यह ट्रेन अयोध्या पहुंची है। ट्रेन के यात्रियों का दिन भर का अयोध्या में दर्शन पूजन का कार्यक्रम रहेगा। बता दे कि इस ट्रेन को मंगलवार शाम को दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने झंडी दिखाकर टूरिस्‍ट ट्रेन को रवाना किया था।

रेलवे के मुताबिक भारत गौरव ट्रेन दिल्ली से नेपाल के जनकपुर तक जाएगी। ट्रेन का पहला पड़ाव रामनगरी में रहा। रामनगरी स्थित अयोध्या जक्शंन पर ट्रेन के पहुंचते ही ट्रेन यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, सांसद लल्लू सिंह और अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने यात्रियों को फूल माला पहनाकर स्वागत किया। अयोध्या भ्रमण के पश्चात सभी यात्री सरयू आरती में भी शामिल होंगे। इसके बाद रात्रि सभी यात्री 9:30 बजे रात में अयोध्या से गोरखपुर के लिए रवाना होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.