National Wheels

मुंबई में बुलेट ट्रेन के लिए भूमिगत स्टेशन और टनल निर्माण का अब शुरू होगा काम

मुंबई में बुलेट ट्रेन के लिए भूमिगत स्टेशन और टनल निर्माण का अब शुरू होगा काम

दिल्ली : महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद अहमदाबाद- मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को भी पंख लग गए हैं। प्रदेश सरकार ने जमीन अधिग्रहण के कार्य में तेजी शुरू की तो मुंबई में भूमिगत रेलवे स्टेशन और टनल निर्माण की गतिविधियों ने भी रफ्तार पकड़ ली है। केंद्र सरकार के पब्लिक प्रोक्योरमेंट पोर्टल के जरिए भूमिगत रेलवे स्टेशन और टनल के लिए बिड आमंत्रित की गई है। उम्मीद है कि अगले 4 महीनों में सिविल और निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएंगे।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने ट्वीट कर आमंत्रण की जानकारी दी है। इस बिड के अनुसार मुंबई में भूमिगत रेलवे स्टेशन और टनल के लिए सिविल कार्य का निर्माण कार्य आवंटित किया जाएगा। ठेका हासिल करने वाली कंपनी को ही डिजाइन और डेवलपमेंट की कार्य करने हैं। यह कार्य बुलेट ट्रेन परियोजना के किलोमीटर संख्या  0.225 से 0.775 के बीच बीकेसी में होना है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना शामिल है। गुजरात में करीब 98 फ़ीसदी भूमि अधिग्रहण हो चुका है। महाराष्ट्र में अब तक केवल 60 फीस दी जमीन ही अधिग्रहित की जा सकी है। इसके कारण बुलेट ट्रेन परियोजना का कार्य महाराष्ट्र में काफी पीछे हो चुका है। आरोप लगता रहा है कि महाअघाडी सरकार राजनैतिक विरोध के कारण इस परियोजना को पीछे धकेल रही थी। गुजरात में रेलवे स्टेशनों के निर्माण, बुलेट ट्रेन लाइन के निर्माण के अधिकतर कार्य शुरू हो चुके हैं। ज्यादातर रेलवे स्टेशनों का निर्माण भी शुरू हो चुका है। कई जिलों में पिलर निर्माण का कार्य अंतिम दौर में है। नवसारी जिले में पिलर पर वायाडक्ट रखने  का कार्य भी शुरू है। इसके विपरीत जमीन अधिग्रहण न होने से महाराष्ट्र में 10% निर्माण कार्य भी नहीं हो सका। महाअघाडी सरकार की राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता के कारण महाराष्ट्र में परियोजना करीब दो साल पीछे चली गई है। फिलहाल, अब उम्मीद है कि भाजपा गठबंधन के साथ-साथ बनी नई सरकार बुलेट ट्रेन परियोजना को सुपरफास्ट मोड में करने की तैयारी कर चुकी है। जमीन अधिग्रहण के लिए मुख्यमंत्री ने पहले ही आदेश जारी कर दिए हैं।

देश की पहली बुलेट ट्रेन के लिए चालक दल सहित अन्य कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग सिमुलेटर के डिजाइन निर्माण आउट और कमिश्नर इन के लिए स्वीकृत पत्र भी जुलाई में जारी किया जा चुका है। नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड अफसरों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए इस विश्व स्तरीय ट्रेन सिमुलेटर सिस्टम का निर्माण कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.