National Wheels

#15August को दुनिया के ये देश भी मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

#15August को दुनिया के ये देश भी मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

हम भारतीय हर साल 15 अगस्त को देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व का दिन और बहुत खास होता है। 15 अगस्त 1947 में भारत को अंग्रजों की परतंत्रता के बाद स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। लेकिन आपको बता दें कि 15 अगस्त का दिन सिर्फ भारत के लिये ही एकमात्र खास नहीं है, जो इस दिन को आजादी दिवस के रूप में मनाता है, बल्कि कई दूसरे देश हैं, जहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए अब एक नजर डालते हैं, उन देशों पर जिन्हें 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी।

भारत

भारत ने 15 अगस्त, 1947 को करीब 200-वर्षीय लंबे ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। भारत छोड़ने से पहले, ब्रिटिश हुकूमत ने भारत को दो स्वतंत्र राज्यों में विभाजित किया, हिंदू-बहुसंख्यक भारत और मुस्लिम-बहुल पाकिस्तान। हालांकि पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को ही मनाता है। इस बार भारत 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पिछले एक साल से आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इस बार देश 15 अगस्त को लेकर काफी उत्सुक है।

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया

उत्तर और दक्षिण कोरिया द्वारा मनाया जाने वाला एकमात्र समान सार्वजनिक कार्यक्रम, जिसे ‘नेशनल लिबरेशन डे ऑफ कोरिया’ कहा जाता है। 15 अगस्त 1945 को अमेरिका और सोवियत सेनाओं ने कोरियाई प्रायद्वीप पर जापानी कब्जे को समाप्त कर दिया था। इस दिन को ग्वांगबोकजेओल भी कहते हैं… जिसका अर्थ है टाइम ऑफ द रिस्टोरेशन ऑफ लाइट ….यानि प्राकश की वापसी का समय भी… कहा जाता है। इसके तीन साल बाद स्वतंत्र कोरियाई सरकारें बनाई गईं।

बहरीन

बहरीन ने 15 अगस्त, 1971 को ब्रिटिशों से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र के बहरीन आबादी के एक सर्वेक्षण के बाद दोनों पक्षों ने एक मित्रता संधि पर हस्ताक्षर किए।

लिकटेंस्टीन

कटेंस्टीन… दुनिया का छठा सबसे छोटा राष्ट्र 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इसी दिन 1866 में लिकटेंस्टीन को जर्मनी के शासन से स्वतंत्रता मिली थी। खास बात ये है कि इस दिन लिकटेंस्टीन के आम लोग शाही परिवार के साथ बातचीत भी करते हैं।

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो

कांगो 1960 से 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस मनाया है। 15 अगस्त को ही 80 वर्षों के अधीनता के बाद देश को फ्रांस से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.