National Wheels

1,2…आदिवासियों के लिए तीसरा वादा? मुफ्त बिजली और नौकरी के वादे के बाद गुजरात दौरे पर क्या करेंगे केजरीवाल?


दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इस साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपने अभियान के तहत शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर होंगे।

आप प्रमुख ने अपने पहले के दौरों के दौरान घोषणा की थी कि उनकी पार्टी ने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली की गारंटी और राज्य के युवाओं के लिए मासिक बेरोजगारी भत्ता जैसी गारंटी का दावा किया था।

अब देखना यह होगा कि केजरीवाल अपने तीसरे वादे के तौर पर क्या घोषणा करते हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि गारंटी का गुजरात की आदिवासी आबादी से कुछ लेना-देना हो सकता है, जिसे एक महत्वपूर्ण वोटबैंक माना जाता है।

“रविवार को, आप प्रमुख आदिवासी बहुल छोटाउदपुर जिले के बोडेली शहर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। वह राज्य के लोगों के लिए एक और गारंटी की भी घोषणा करेंगे, जिसे पार्टी सत्ता में आने के बाद लागू करेगी।’

‘खास खंड के लिए आशा की किरण’

आप के वरिष्ठ नेता इसुदान गढ़वी ने बताया भारत आज केजरीवाल बोडेली में विशाल जनसभा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि जनसभा में वे गुजरात के लोगों के लिए तीसरी गारंटी की घोषणा करेंगे. “यह तीसरी गारंटी एक विशेष वर्ग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। यह उनके लिए आशा की किरण होगी। हम बोडेली में जनसभा में भारी भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं, ”उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था।

केजरीवाल का आदिवासी क्षेत्र का उनका दूसरा दौरा होगा। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आदिवासी वोट बैंक अहम है. यह कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था, लेकिन अब यहां बीजेपी की पकड़ मजबूत हो रही है.

पहले के वादे

गुजरात आप ने एक बयान में कहा कि शनिवार दोपहर को केजरीवाल जामनगर शहर के व्यापारियों और दुकानदारों के साथ टाउन हॉल बैठक करेंगे और उनके मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

अपने पहले के दौरों के दौरान केजरीवाल ने राज्य के युवाओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और साथ ही मासिक बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी।

आप प्रमुख ने पहले कहा था कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सरकार बनाती है, तो हर बेरोजगार व्यक्ति को नौकरी दी जाएगी और जिन्हें नौकरी नहीं मिलेगी उन्हें 3,000 रुपये प्रति माह मिलेगा।

इससे पहले, सूरत की अपनी यात्रा के दौरान, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और गुजरात भर के शहरों और गांवों को 24×7 बिजली देने का वादा किया था, अगर उनकी पार्टी चुनी जाती है। उन्होंने 31 दिसंबर, 2021 तक सभी बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने का भी वादा किया है।

को पढ़िए ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.