National Wheels

स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद विदेश में भी बेचेंगे, सरकार प्रयत्नशील – केशव मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा उल्लेखनीय व उत्कृष्ट कार्य किए जा रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री को देश व विदेश में विपणन हेतु सरकार लगातार प्रयत्नशील है और उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए उत्कृष्ट कार्य किए जा रहे हैं। श्री मौर्य शनिवार को पंचायती राज विभाग के अलीगंज स्थित ऑडिटोरियम में एचसीएल फाउंडेशन, फ्लिपकार्ट व ग्राम्य विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित संयुक्त उद्यम के लांचिंग समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि महिला सशक्तिकरण का यह अभिनव प्रयास है। स्वयं सहायता समूह महिला सशक्तिकरण के शक्ति केंद्र के साबित हो रहे हैं। संयुक्त उद्यम की लांचिंग से समूहों के कार्यों को गति मिलेगी और समूहों द्वारा निर्मित सामग्री की बिक्री फ्लिपकार्ट व एचसीएल फाउंडेशन के माध्यम से पूरे देश में ही नहीं, बल्कि विदेश में भी हो सकेगी, इससे महिलाएं और अधिक सशक्त व स्वावलंबी हो सकेंगी।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में  किए जा रहे कार्यों से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में क्रांति आई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत पहले चरण में हरदोई के 11 विकास खंडों के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाई गई सामग्री को विपणन कराए जाने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है, इसमें महिलाओं को प्रशिक्षित भी किया गया है। महिलाओं के उत्पाद को फ्लिपकार्ट से जोड़ने से निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि महिला समूहों के लिए फ्लिपकार्ट व एचसीएल फाउंडेशन का बहुत अच्छा प्लेटफार्म मिला है। उन्होंने कहा प्रदेश में 6 लाख स्वयं सहायता समूहों से लगभग 60 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं और 10 लाख समूह और बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास के साथ आगे बढ़ रही है। सरकार व समाज की सहभागिता से समूह स्वावलंबी तो होंगे ही और विकास की नई ऊंचाइयों को भी छुएंगे। महिलाएं जो काम करती हैं ,उसमें सफलता अवश्य  मिलती हैं और इस कार्य में भी निश्चित रूप से सफल होंगी। सरकार उनके सहयोग के लिए हमेशा तैयार है।

समारोह में कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह वर्तमान में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में क्रांति का एक केंद्र बन चुका है। आज देश एवं प्रदेश के हर जिले हर गांव में समूह की महिलाओं को बहुत बड़ी ताकत के रूप में देखा जाता है। विकास खंडों में स्वास्थ्य की दृष्टि से, शिक्षा की दृष्टि से, स्वच्छता की दृष्टि से, शुद्ध पेयजल की दृष्टि से, पंचायती राज्य व्यवस्था की दृष्टि से, समूहों द्वारा  सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं और इन प्रयासों को सफल बनाने के लिए जिस प्रकार से  इन समूहों को फ्लिपकार्ट के माध्यम से जोड़ने का काम किया है, वह सराहनीय है।
कहा कि 21 जून को विश्व योग दिवस में सभी महिला-पुरुष बढ़-चढ़कर भाग लें। उन्होंने कहा कि हरदोई के स्वयं सहायता समूह की 12,000 महिलाएं समुदाय क्राफ्ट के सामान की क्वालिटी अच्छी है, इसलिए मार्केटिंग भी अच्छी होगी और दुनिया के कोने कोने में सामग्री पहुंचेगी।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने उप्र सरकार, एचसीएल एवं फ्लिपकार्ट समर्थ के संयुक्त उद्यम के लांचिंग समारोह में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से निर्मित घर की सजावट की सामग्री बनाने के लिए  महिलाओं को सम्मानित कर उत्कृष्ट कार्याे के लिए प्रशस्ति पत्र वितरित किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार की गई सामग्री की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

राज्य मंत्री, ग्राम्य विकास, विजयलक्ष्मी गौतम ने कहा कि महिलाएं समाज में हर क्षेत्र में आगे बढ़कर हिस्सा ले रही हैं और स्वावलंबी बनाने के हर आयाम से जुड़ रही हैं। कृषि उत्पादन आयुक्त, मनोज कुमार सिंह ने कहा कि हरदोई के स्वयं सहायता समूहों द्वारा समुदाय क्राफ्ट का कार्य 07 साल से किया जा रहा है। इसमें लगभग 12,000 महिलाएं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जुड़ी हैं,जो विभिन्न प्रकार की सामग्री बना रही हैं।

सरकार की मंशा है कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाया जाए और इस प्लेटफार्म के मिल जाने से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आगे बढ़ेंगी और उनके उत्पादों का सही दाम मिलेगा। समाज की आवश्यकताओं के अनुरूप उत्पाद तैयार होंगे, तो उनकी बिक्री भी बहुत अच्छी होगी और मार्केटिंग एजेंट के रूप में फ्लिपकार्ट स्वयं सहायता समूह से जुड़ा है ,इसके अच्छे परिणाम निखर कर आएंगे। कहा कि ग्राम्य विकास विभाग इस कार्य में हर प्रकार का सहयोग प्रदान करेगा।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मिशन निदेशक भानुचंद्र गोस्वामी, फ्लिपकार्ट के तुषार मुखर्जी एचसीएल फाउंडेशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आलोक वर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी तथा  भारी संख्या में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.