National Wheels

सुजुकी का हरियाणा और गुजरात में ₹18300 करोड़ का निवेश, PM 27 को करेंगे शिलान्यास

सुजुकी का हरियाणा और गुजरात में ₹18300 करोड़ का निवेश, PM 27 को करेंगे शिलान्यास

दिल्ली : जापान की दो कंपनियां भारत में बड़ा निवेश कर रही हैं। भारत में पैसेंजर कार बनाने और बिक्री में अग्रणी कंपनी सुजुकी हरियाणा में विश्व की सबसे बड़ी कार फैक्ट्री लगाने जा रही है। कंपनी गुजरात में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माण संयंत्र लगा रही है। दोनों फैक्ट्रियों शिलान्यास 27 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क?ने जा रहे हैं। एक अन्य जापानी कंपनी ने बंगलौर में शोध व अनुसंधान केंद्र शुरू कर रही है। इसमें करीब 3000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

जापानी कंपनी सुजुकी हरियाणा में 11000 करोड़ रुपए की लागत से यात्री कार मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करने जा रही है। यह दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री होगी। इस फैक्ट्री का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अगस्त को करेंगे। इसके साथ ही सुजुकी गुजरात में 7300 करोड़ रपए की लागत से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल बनाने वाली फैक्ट्री की भी स्थापना कर रही है। इसका शिलान्यास भी उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

सुजुकी की इन दोनों उत्पादन इकाइयों में बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे युवकों को रोजगार के नए मौके मिलेंगे। गौरतलब है कि सुजुकी हरियाणा के मानेसर में ही बड़ी यूनिट पहले से काम कर रही है।

उधर, जापान की ही एक अन्य कंपनी राकुटेन ने बंगलौर में एडवांस रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू किया है। इसमें 3000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

यह कंपनी बंगलौर के कबन पार्क में 20 मंजिला भवन में चल रही है। वर्तमान में यहां 2000 लोग काम कर रहे हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.