National Wheels

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड और साउथ सिनेमा का भी है बुरा हाल, बुरी तरह पिट रही हैं फिल्में


Harsh Time Of Bollywood, South And Hollywood: कोरोना के करीब डेढ़ साल बाद जब सिनेमा खुला तो बॉलीवुड ने काफी बुरा वक्त देखा. बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों की फिल्मों को भी दर्शक नहीं मिले. जिसे देखकर लोग डर गए कि कहीं बॉलीवुड खतरे में तो नहीं है? अक्षय कुमार, आमिर खान, तापसी पन्नू, कंगना रनौत, अजय देवगन, रणवीर सिंह, जॉन अब्राहम या फिर रणबीर कपूर किसी का जादू बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल रहा है. बैक टू बैक हिंदी फिल्में पिट रही हैं. इसी बीच जब साउथ की पुष्पा, RRR, KGF2, विक्रम और हॉलीवुड की स्पाइडर-मैन: नो वे होम बेलगाम चली तो सोशल मीडिया पर शोर हो गया कि सिर्फ हॉलीवुड और साउथ ही अच्छी फिल्में बना रहा है इसलिए दर्शक इनकी फिल्में पसंद कर रहे हैं. बॉलीवुड का कंटेट खराब है इसलिए प्रदर्शन अच्छा नहीं है. लेकिन सच इस कल्पना से कहीं परे है. कोरोना के बाद जो हाल बॉलीवुड का है वही साउथ फिल्म इंडस्ट्री और हॉलीवुड का भी है. 

नहीं चल रहा है बॉलीवुड के दिग्गजों का जादू 
इस साल फरवरी में सिनेमा खुलने के बाद हिंदी सिनेमा की ‘गंगूबाई’, ‘कश्मीर फाइल्स’ और ‘भूल भूलैया-2’ ही 100 करोड़ के क्लब में पहुंची हैं. बाकी फिल्में एक-एक करके बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हुई हैं. आमिर खान ने ‘लाल सिंह चड्डा’ से 4 साल बाद वापसी की थी लोगों को काफी उम्मीदें थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म भी लोगों को लुभाने में नाकाम रही.

इसके अलावा तापसी पन्नू की हालिया रिलीज दोबारा, रणवीर कपूर की शमशेरा, अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज, रक्षाबंधन, बच्चन पांडे, कंगना रनौत की धाकड़, जॉन अब्राहम की अटैक, अजय देवगन की रनवे 34, और टाइगर श्रॉफ की हीरोपंती, रणवीर सिंह की जयेशभाई जोरदार जैसी फिल्में फ्लाप की फेहरस्ति में शामिल हो गई हैं. 

साउथ के दिग्गजों केा भी दर्शकों ने नहीं किया पसंद 
RRR, केजीएफ 2, विक्रम और पुष्पा को छोड़कर साउथ की फिल्मों का जादू भी फीका रहा है. किच्चा सुदीप और जैकलीन फर्नांडिस स्टारर विक्रांत रोणा को पैन  इंडिया फिल्म बताकर प्रमोट किया गया. बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने इसका हिंदी वर्जन प्रेजेंट किया लेकिन दर्शकों को लुभाने में ये फिल्म भी कामयाब नहीं हुई. तो वहीं 140 करोड़ की बजट में बनी साउथ सिनेमा के सुपरस्टार चिंरजीवी और राम चरण की फिल्म आचार्य बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 76 करोड़ कमा पाई. 

इसके अलावा नागा चैतन्या की फिल्म थैंक्यू, प्रभास की राधे श्याम, रवि तेजा की रामाराव ऑन ड्यूटी और साई पल्लवी व राणा दग्गुबाती की पीरियड रोमांटिक एक्शन ड्रामा विराट परवम, रवि तेजा की खिलाड़ी, महेश बाबू की सरकारु वारी पाटा भी बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गई.

टॉम क्रूज का जलवा भी हुआ फीका 
ऐसा कहा जाता है कि हॉलीवुड की फिल्में भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हमेशा अच्छा प्रदर्शन करती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. हॉलीवुड की सारी फिल्में कमाल नहीं करती. दिसंबर 2021 में आई स्पाइडर-मैन: नो वे होम ने अच्छी कमाई की थी.