National Wheels

वीर सावरकर के सपनों को साकार कर रही योगी, मोदी की सरकार – डाॅ. महेंद्र सिंह

प्रतापगढ़ : जिले के हादी हाल में जन कल्याण परिषद की ओर से शनिवार को स्वातंत्र्यवीर सावरकर की जयंती पर कवि और संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री व विधायक डॉ महेंद्र सिंह ने पूरी साफगोई और स्पष्टता के साथ कहा कि वीर सावरकर के सपनों को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार साकार कर रही है। जिस हिंदुत्व का जिक्र महान स्वतंत्रता सेनानी सावरकर ने किया था, उसे अब आगे बढ़ाया जा रहा है। भारत फिर सोने की चिड़िया बन रहा है। देश का सोना मंदिरों में रहता था। इसीलिए लुटेरों और विदेशी आक्रांताओं ने मंदिरों को लूटा। तहस-नहस किया। दोनों सरकारें मिलकर फिर मंदिरों की पुनर्स्थापना कर रही हैं। इस दौरान मुख्य अतिथि समेत सभी अतिथियों ने प्रयागराज से प्रकाशित पाक्षिक समाचार पत्र “नेशनल व्हील्स” के वीर सावरकर विशेषांक का विमोचन भी किया।

डॉ. सिंह ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। दीपोत्सव कार्यक्रम ने पूरी दुनिया में छाप छोड़ी। सोमनाथ मंदिर, राम मंदिर, कृष्ण मंदिर, भगवान विश्वेश्वर मंदिर समेत तमाम मंदिरों को तोड़ा-लूटा गया। सोमनाथ मंदिर स्वर्णाभूषणों के लिए ही प्रसिद्ध था। फिर, यह मंदिर पुराने वैभव को प्राप्त हो रहा है। काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहरी और आंतरिक सज्जा में भी स्वर्ण लग रहे हैं। यह बदलाव की पहचान है। सीधे गंगा से काशी विश्वनाथ के दर्शन होने लगे हैं। कांग्रेस के 67 वर्षों में यह नहीं हुआ। कहा कि यूपी में चित्रकूट, विन्ध्याचल धाम समेत बड़ी संख्या में मंदिरों का पुनर्निर्माण चल रहा है। वीर सावरकर भी यही चाहते थे।

लाक्षणिक और सांकेतिक भाषा के जरिए डाॅ. महेंद्र सिंह ने स्वातंत्र्यवीर सावरकर को याद करते हुए कहा कि हम तालाब, नदी में छलांग लगाने में डरते हैं। मरने का डर लगता है। परंतु, सावरकर ने फ्रांस में नाव से समुद्र में यह सोचकर छलांग लगा दी कि राष्ट्र के लिए कुछ करना शेष है।

डॉ सिंह ने नेशनल वीर के वीर सावरकर विशेषांक की तारीफ की। समाचार पत्र की एक-एक पंक्ति को पढ़ा और समारोह स्थल पर पहुंचे लोगों से गुजारिश की कि इस अंक को घर जाकर ना सिर्फ खुद पढ़ें बल्कि बच्चों को भी पढ़ने के लिए दें जिससे वर्तमान ही नहीं अगली पीढ़ियों को भी सावरकर के बारे में जानकारी हो सके। इस दौरान ब्रजेंद्र सिंह उर्फ छोटे भैया, विजय सिंह, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश त्रिपाठी, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अध्यक्ष अशोक राय व महामंत्री राजेश मिश्र, प्रधानाचार्य केपी त्रिपाठी, विशिष्ट बीटीसी जिलाध्यक्ष डा. विनोद त्रिपाठी, पूर्व राज्य मंत्री (दर्जा प्राप्त) दिनेश सिंह, अनिल तिवारी, समाजसेवी समाज शेखर प्राण,  डा. नीलिमा मिश्रा, संतोष शुक्ला, वरिष्ठ सभासद अनिल सिंह आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.