National Wheels

वीपी एम वेंकैया नायडू ने महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा किया, द्वारका में प्रार्थना की, एक दिवसीय गुजरात यात्रा पर


उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को गुजरात के पोरबंदर में महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा किया और राज्य की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान द्वारका में दो मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

उनका गुजरात दौरा उस दिन हो रहा है, जिस दिन अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान चल रहा है। निवर्तमान उपाध्यक्ष और उनकी पत्नी उषा नायडू जामनगर वायु सेना स्टेशन पहुंचे, जहां गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उनका स्वागत किया। वहां से नायडू द्वारका के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर और द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इसके बाद, उन्होंने महात्मा गांधी के जन्मस्थान और ‘कीर्ति मंदिर’ का दौरा किया, जो एक स्मारक है जो पोरबंदर में गांधी के पैतृक घर से सटा हुआ है। पोरबंदर में उनका पारंपरिक प्रदर्शन के साथ स्वागत किया गया। स्थानीय भाजपा नेताओं ने पारंपरिक टोपी भेंट कर उनका स्वागत किया, जिसे उन्होंने पहना था।

कीर्ति मंदिर में आगंतुक पुस्तिका में लिखे अपने संदेश में, नायडू ने लोगों से इस जगह का दौरा करने और महात्मा गांधी के जीवन और आदर्शों से प्रेरणा लेने का आग्रह किया। गांधी के जन्मस्थान संग्रहालय में आगंतुक पुस्तिका में उन्होंने लिखा, “मैं महात्मा गांधी के जन्मस्थान का दौरा करके बहुत सम्मानित और विशेषाधिकार प्राप्त हूं।

उपराष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी नायडू के दो मंदिरों के दर्शन करने की तस्वीरें साझा कीं। अगले उपाध्यक्ष के चुनाव में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) को संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (80) के खिलाफ खड़ा किया गया है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्यों के साथ, धनखड़ की अपने प्रतिद्वंद्वी पर स्पष्ट बढ़त है। उनके वर्तमान उपाध्यक्ष का स्थान लेने की संभावना है, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

को पढ़िए ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.