National Wheels

विज्ञान के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए INSPIRE योजना, वित्तीय मदद के साथ मिल रहा मंच

विज्ञान के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए INSPIRE योजना, वित्तीय मदद के साथ मिल रहा मंच

किसी भी देश की तरक्की में विज्ञान का काफी योगदान होता है। भारत में भी पिछले कुछ समय से युवाओं में विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ रहा है। ऐसे में विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिभावान छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा एक अनोखा कार्यक्रम INSPIRE ( Innovation in Science Pursuit for Inspired Research) शुरू किया गया है।

क्या है INSPIRE योजना?

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 10 से 32 वर्ष की आयु वाले युवाओं को विज्ञान और अनुसंधान क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहन देने और आर्थिक सहयोग के लिए INSPIRE योजना अस्तित्व में आई। यह विज्ञान संबंधी रोजगार चुनने के अवसरों के साथ-साथ ऐसे शोध कार्यों के लिए वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है।

INSPIRE योजना का उद्देश्य

इसका उद्देश्य कम उम्र में ही विज्ञान के क्षेत्र में नई प्रतिभा की पहचान करना और देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रणाली अनुसंधान और विकास को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाना और प्रोत्साहन देना है। कार्यक्रम के तहत 30 लाख युवाओं में विज्ञान के प्रति कार्य, शोध और विज्ञान में मनोरंजन जैसी बातों का विकास होना है।

योजना के मुख्य घटक

1. विज्ञान के प्रति प्रतिभा के शुरुआती आकर्षण के लिए योजनाएं।
2. उच्चतर शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति।
3. शोध कार्यों के लिए प्रोत्साहन

योजना के तहत दसवीं कक्षा के 50,000 छात्रों के लिए 200 से अधिक जगहों पर वार्षिक शिविर आयोजित होते हैं, जिसमें उन्हें विज्ञान के वैश्विक प्रमुखों के साथ-साथ नोबेल विजेताओं के साथ नई खोजों की ओर ले जाया जाता है। अब तक देश भर के 4,00000 से ज्यादा छात्रों को इंस्पायर पुरस्कारों की स्वीकृति मिल चुकी है।

इंस्पायर अवार्ड – MANAK

कार्यक्रम के तहत भारत सरकार हर साल इंस्पायर अवार्ड – MANAK (Million Minds Augmenting National Aspiration and Knowledge) देती है। योजना में भारत भर के छात्रों को मूल और रचनात्मक तकनीकी विचार भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है,, जो आम समस्याओं को हल कर सकें। चुने गए विचारों को छात्रों की उद्यमशीलता यात्रा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की जाती है ।

6.53 लाख विचार और नवाचार प्राप्त हुए

इस योजना ने 2020-21 में पूरे भारत से 6.53 लाख विचारों और नवाचारों को आकर्षित किया है, जो अब तक का सबसे अधिक है। इसने भारत के 702 जिलों (96%) के विचारों और नवाचारों का प्रतिनिधित्व किया।
6.53 लाख छात्रों में से 53,021 छात्रों को उनके द्वारा प्रस्तुत विचारों के लिए प्रोटोटाइप विकसित करने में मदद करने के लिए 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

राष्‍ट्र के विकास और मानव जीवन स्तर बेहतर हो इसके लिए विज्ञान का विकास महत्वपूर्ण है। आज देश में युवा मेधावी को विद्यालय के दिनों से विज्ञान के प्रति आकर्षित करने और उन्‍हें छात्रों, सहयोगी, रचनाशील और चुनौतीपूर्ण शैक्षिक वातावरण प्रदान करने की आवश्यकता है, ताकि उनमें विज्ञान के प्रति समझ का विकसित हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.