National Wheels

रोहतास में पांडुका में 1.5 किमी लंबा बनेगा एलीवेटेड पुल, झारखंड और बिहार को सीधा लाभ

रोहतास में पांडुका में 1.5 किमी लंबा बनेगा एलीवेटेड पुल, झारखंड और बिहार को सीधा लाभ

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के रोहतास में सोन नदी पर पंडुका के पास बनने वाले 1.5 किलोमीटर लंबे 2-लेन के एलिवेटेड आरसीसी पुल का शिलान्यास किया। इसके निर्माण पर 210 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

 

इस अवसर पर श्री गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि इस पुल के निर्माण से राष्ट्रीय राजमार्ग-19 और राष्ट्रीय राजमार्ग- 39 सीधे जुड़ जाएंगे। पुल के बनने के बाद बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच यातायात का आवागमन सुगम बनेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में रोहतास जिले के पंडुका तथा झारखंड के गढ़वा जिले से श्रीनगर पहुंचने के लिए 150 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है और एलिवेटेड पुल के निर्माण से इस यात्रा समय में क़रीब चार घंटे की बचत होगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस पुल की मदद से डेहरी पुल पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा और औरंगाबाद तथा सासाराम जैसे शहरों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी।

 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि पंडुका क्षेत्र में इस पुल के बनने से आसपास के क्षेत्रों व राज्यों के औद्योगिक तथा कृषि और डेयरी उत्पादों के बाजार तक पहुंचने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इससे समय और ईंधन की भी बचत होगी।

इस पुल का शिलान्यास समारोह में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल, सांसद छेदी पासवान,  विष्णु दयाल राम, बिहार सरकार के मंत्रियों तथा सांसदों एवं विधायकों और अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.