National Wheels

राष्ट्रीय खेल दिवस पर रेलवे खिलाड़ियों ने फुटबॉल मैच में जमाया रंग

राष्ट्रीय खेल दिवस पर रेलवे खिलाड़ियों ने फुटबॉल मैच में जमाया रंग

प्रयागराज : दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस के मौके पर उन्हें श्रृद्धांजलि देने के उपलक्ष्य में प्रयागराज मण्डल के खेलकूद संघ के द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मण्डल क्रीड़ा सचिव पुष्पा श्रीवास्तव (अन्तरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी) द्वारा सहायक क्रीड़ा अधिकारी प्रयागराज मंडल एन. के. मिश्र को बुके दे कर स्वागत किया |
इस अवसर पर सहायक क्रीड़ा अधिकारी ने मेजर ध्यानचंद के जीवन और संघर्षों पर विस्तार से बताया। कहा कि मेजर ध्यानचंद को हाँकी का जादूगर कहा जाता है। ध्यानचंद को फुटबॉल में पेले और क्रिकेट में ब्रैडमैन के समतुल्य माना जाता है। गेंद इस कदर उनकी स्टिक से चिपकी रहती कि प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को अक्सर आशंका होती कि वह जादुई स्टिक से खेल रहे हैं। यहाँ तक हॉलैंड में उनकी हॉकी स्टिक में चुंबक होने की आशंका में उनकी स्टिक तोड़ कर देखी गई। जापान में ध्यानचंद की हॉकी स्टिक से जिस तरह गेंद चिपकी रहती थी, उसे देख कर उनकी हॉकी स्टिक में गोंद लगे होने की बात कही गई। ध्यानचंद की हॉकी की कलाकारी के जितने किस्से हैं उतने शायद ही दुनिया के किसी अन्य खिलाड़ी के बाबत सुने गए हों। उनकी हॉकी की कलाकारी देखकर हॉकी के मुरीद तो वाह-वाह कह ही उठते थे बल्कि प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाड़ी भी अपनी सुधबुध खोकर उनकी कलाकारी को देखने में मशगूल हो जाते थे। इसी क्रम में प्रयागराज मण्डल के डी.एस.ए. ग्राउंड पर सभी खेल के खिलाडियों द्वारा मैत्री फुटबाल मैच खेला गया।
इस अवसर पर मण्डल के सिनियर खिलाडी शैलेन्द्र श्रीवास्तव ,प्रशांत खरे ,विनीत सिंह ,जेपी यादव , सतीश पटेल , मो.शाहिद ,शेरान , आयुवी, मो.हुसैन ,शरद कुमार , संदीप पाल, सुनील ओझा , दिलीप यादव, धर्मेन्द्र निषाद , रिषभ शुक्ला सुभाष राम. सुरेश शर्मा, सौरभ त्रिपाठी इत्यादि खिलाड़ी उपस्थित रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.