National Wheels

रामजन्मभूमि के आसपास एडीए की हेरिटेज निषेधाज्ञा लागू, नहीं तोड़ पाएगा कोई अपना पुराना मकान

रामजन्मभूमि के आसपास एडीए की हेरिटेज निषेधाज्ञा लागू, नहीं तोड़ पाएगा कोई अपना पुराना मकान

कुंवर समीर शाही

अयोध्याधाम। अयोध्या में निर्माणाधीन राम जन्मभूमि परिसर के आसपास अब ऊंची और नई बिल्डिंगें नही बनेगी। इसको लेकर अयोध्या विकास प्राधिकरण ने राम जन्मभूमि परिसर से 100 मीटर और 300 मीटर के परिधि में नई निषेधाज्ञा लागू की है। इसमें लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सहित पदेन 5 सदस्य टीम बनाई गई है, जो इस पूरे क्षेत्र के कार्यों पर सर्वे कर अपनी रिपोर्ट देगी। उसके बाद ही क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का निर्माण किया जा सकेगा।

राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने निषेधाज्ञा का नया मानक निर्धारित करते हुए राम जन्मभूमि परिसर के 100 मीटर की परिधि में नए भवन निर्माण को पूरी तरह से वर्जित होंगे तो वहीं स्थित पुराने भवन को पुनः हैरिटेज स्वरूप का निर्माण जिलाधिकारी के अनुमति से किया जाएगा। परिसर से 300 मीटर के क्षेत्र में बहुमंजिला इमारत यानि साढ़े 7 से साढ़े 15 मीटर से ऊंचे भवन का निर्माण नही हो सकेगा।

बात दे कि अयोध्या विशेष क्षेत्र में विकास प्राधिकरण की ओर से वर्ष 1998 में हैरिटेज नियमावली बनाई गई थी। यह नियमावली तत्कालीन अयोध्या नगर पालिका परिषद क्षेत्र के लिए निर्धारित की गई थी। इस नियमावली को घोषित करने से पहले आमजन से आपत्तियां मांगी गई। नियमावली की अधिसूचना जारी होते ही अयोध्या में कोहराम मच गया। भारी विरोध प्रदर्शन के कारण नियमावली को स्थगित कर दिया गया।

अब अयोध्या का भूगोल और नगरपालिका का स्वरूप बदल कर नगर निगम हो चुका है। इसके अलावा राम जन्मभूमि विवाद का पटाक्षेप भी हो गया है। तो उसे रामकोट क्षेत्र तक सीमित कर नया निषेधाज्ञा मानक बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.