National Wheels

‘राज्य इस रूप में शामिल नहीं हैं …’: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘इसे उपयोगी मत समझो’ पीएम मोदी की नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए


आखरी अपडेट: अगस्त 06, 2022, 17:33 IST

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को नीति आयोग की बैठक से पहले पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा। (छवि: @TelanganaCMO/screengrab)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र द्वारा भारत की विकास यात्रा में राज्यों को “समान भागीदार” के रूप में नहीं मानने के कारण वह “विरोध के निशान” के रूप में बैठक को छोड़ रहे थे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हो रही नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे नरेंद्र मोदी रविवार को। प्रधान मंत्री को झिड़कों की एक श्रृंखला में नवीनतम, केसीआर ने कहा कि वह केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के प्रति दिखाए गए “भेदभाव” के कारण नीति बनाने वाली संस्था की 7 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक को “विरोध के निशान” के रूप में छोड़ रहे थे, न कि राज्यों के प्रति उन्हें भारत की विकास यात्रा में “समान भागीदार” बनाना।

केसीआर ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र लिखकर कहा, “मैं नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का हिस्सा नहीं बनूंगा, जो कल दिल्ली में होने जा रही है।” पीड़ा ”केंद्र के खिलाफ।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री, जिन्होंने हाल ही में हैदराबाद का दौरा करने पर पीएम को प्राप्त नहीं करने के लिए बहुत आलोचना को आकर्षित किया, ने आगे कहा कि उन्होंने यह निर्णय इस प्रकाश में लिया था कि केंद्र द्वारा राज्यों के साथ भेदभाव करने और उन्हें समान भागीदार के रूप में नहीं मानने की प्रवृत्ति थी। बनाने के प्रयास में भारत मजबूत और विकसित। अपने पत्र में, उन्होंने इन मुद्दों के कारण नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए “मुझे यह उपयोगी नहीं लगता” भी कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्यों को “लोगों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए उनकी जरूरतों और शर्तों के आधार पर योजनाओं को डिजाइन और संशोधित करने का लचीलापन” नहीं दिया जा रहा है।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि नीति आयोग की बैठक केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त करेगी, और जुलाई 2019 के बाद यह परिषद की पहली भौतिक बैठक होगी और इसके सदस्यों में सभी मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कथित तौर पर इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि वह अभी-अभी कोविड -19 से उबरे हैं। खबरों के मुताबिक, वह अपने डिप्टी को भेजना चाहते थे लेकिन उन्हें बताया गया कि बैठक सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए है। एक महीने में यह दूसरी बार है जब सीएम पीएम के नेतृत्व वाले कार्यक्रम से अनुपस्थित रहेंगे।

को पढ़िए ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.