National Wheels

मोदी@8: पीएम एक महान श्रोता, उदाहरण से आगे बढ़ते हैं, प्रेरणा के फव्वारे, गिरिराज सिंह News18 को बताते हैं



केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह के लिए प्रधानमंत्री की सबसे प्रेरक विशेषता नरेंद्र मोदी यह है कि विचारों पर चर्चा करने वाले व्यक्ति के कद के बावजूद, जो उसके साथ लोगों को लाभान्वित कर सकता है, वह हमेशा ऐसी बातचीत को प्रोत्साहित करता है।

“चाहे मैं राज्य मंत्री के रूप में या कैबिनेट मंत्री के रूप में उनके पास गया, अगर मैं किसी भी विचार पर चर्चा करता हूं कि उन्हें लगता है कि वह लोगों के जीवन को ऊपर उठा सकते हैं, तो वह इसे गंभीरता से सुनेंगे और एक चर्चा होगी और यदि यह था अच्छा है तो वह इसे अंजाम दे देगा। यह उनके चरित्र की सबसे बड़ी विशेषता है जिसने मुझे बहुत प्रेरित किया है। इस तरह के लक्षण अनुकरण करने लायक हैं, ”केंद्रीय मंत्री ने News18.com को बताया।

सिंह का यह भी दृढ़ विश्वास है कि पीएम मोदी से बड़ा कोई श्रोता नहीं है क्योंकि वह सभी को धैर्य और पूरी ईमानदारी से सुनेंगे।

सिंह ने कहा कि पीएम की एक और विशेषता जो उन्हें बाकी लोगों से अलग बनाती है, वह यह है कि वह नवाचार को बढ़ावा देते हैं और अगर यह लोगों की भलाई के लिए है, तो वह इसे अत्यधिक महत्व देते हैं।

मंत्री ने हालांकि कहा कि जवाबदेही तय करने से भी समर्थन मिलता है।

“पीएम मोदी जवाबदेही पर उच्च हैं। जवाबदेही के साथ-साथ जिम्मेदारी भी पीएम का गवर्निंग मंत्र है। और इसमें भी वह मिसाल पेश करते हैं। इतने घंटों के दौरे के बावजूद जो काफी व्यस्त था, वह काम के लिए तैयार हो जाता है। केंद्रीय विदेश मंत्री ने मुझे बताया कि पीएम सुबह 4 बजे विमान से उतरे और 11 बजे कैबिनेट के लिए तैयार हो गए। अगर पीएम कम से कम 10 साल और हमारा मार्गदर्शन करते हैं, भारत एक महाशक्ति होगी, ”सिंह ने कहा।

भाजपा नेता ने कहा कि पीएम का आत्मानबीर भारत का दृष्टिकोण उन्हें प्रेरित करता है और उन्हें मोदी कैबिनेट का सदस्य होने पर गर्व से भर देता है।

“मेरा मानना ​​​​है कि पीएम ने आत्मानिर्भर भारत का मंत्र दिया और इसका पालन हर मंत्रालय कर रहा है। रक्षा, कृषि और संबंधित निर्यात के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने के बारे में किसी और ने नहीं सोचा था, ”मंत्री ने कहा।
“पीएम की एक और बड़ी ताकत यह है कि अगर वह आपको जिम्मेदारी देते हैं, तो वह आप पर पूरा भरोसा करते हैं।”

पार्टी के लोगों और उनके मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री को एक कठोर कार्यवाहक कहे जाने पर, सिंह ने कहा कि वह एक ऐसे नेता हैं जो उदाहरण के साथ नेतृत्व करते हैं। “क्या आप ‘कठिन टास्कमास्टर’ या ‘प्रेरणा का फव्वारा’ कहेंगे? हर मंत्री को लगता है कि अगर पीएम इतनी मेहनत कर रहे हैं, तो उन्हें भी अपनी ओर से काम करने की कोशिश करनी चाहिए, ”उन्होंने कहा।

अपने अनुशासन के लिए पीएम की प्रशंसा करते हुए, सिंह ने कहा कि दुनिया में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माने जाने के बावजूद, वह कभी भी संगठन को दरकिनार नहीं करते हैं और पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा का बहुत सम्मान करते हैं क्योंकि वह सरकार और पार्टी के बीच खूबसूरती से समन्वय सुनिश्चित करते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई बीमार पड़ता है तो पीएम अभिभावक के रूप में काम करते हैं।

“मैं व्यक्तिगत रूप से उनका आभारी हूं। कुछ साल पहले मैं अस्पताल में भर्ती हुआ था। उन्हें इसके बारे में पता चला और यही वह समय था जब अनिल दवे (पहली मोदी सरकार में राज्य मंत्री) की मृत्यु हो गई थी। उन्होंने मुझसे कहा कि राजनेताओं की सबसे बुरी आदत यह है कि वे अपने स्वास्थ्य के बारे में भूल जाते हैं और हमें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, ”मंत्री ने कहा।

सिंह ने विपक्ष पर भी निशाना साधा।

मंत्री ने कहा, “मोदी को गाली देते हुए हमारा विरोध देश के अंदर और बाहर- देश को गाली देना शुरू कर देता है – जब विदेशी राष्ट्र प्रमुख भारत में नेतृत्व की प्रशंसा कर रहे हैं और पीएम को भारतीय प्रवासियों से जो प्यार मिलता है, वह अतुलनीय है।” विदेश में लोग भले ही देश का अपमान कर रहे हों लेकिन जो बाइडेन आज भारत की तारीफ कर रहे हैं कि वह कोविड से निपटने के लिए है।

उन्होंने अपने मंत्रालय के प्रति पीएम के दृष्टिकोण की भी प्रशंसा की।

“गाँवों में आज वेलनेस सेंटर हैं। 24 हजार वेलनेस सेंटर खोले गए हैं। लैंगिक रोजगार को ही लें- स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा मिला है। जब पीएम मोदी आए तो 2.35 करोड़ सदस्य थे। आज यह आंकड़ा 8.27 करोड़ सदस्यों का है। आज 5 लाख करोड़ से अधिक बैंक लिंकेज हैं। महिलाओं के पास 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते हैं जन धन योजनाएं इंदिरा आवास योजना के लागू होने के बाद से लगभग 3 करोड़ घरों का निर्माण किया गया था और आठ वर्षों के भीतर हमने 2.5 करोड़ का निर्माण किया है और प्रत्येक पर मोदी की मुहर है, ”मंत्री ने कहा।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर तथा आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.