National Wheels

मेघालय ‘वेश्यालय’ विवाद: क्या मारक की गिरफ्तारी से एनपीपी-बीजेपी संबंधों पर असर पड़ेगा? सीएम संगमा ऐसा नहीं सोचते


मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने मंगलवार को कहा कि भाजपा उपाध्यक्ष और तुरा एमडीसी बर्नार्ड एन मराक की गिरफ्तारी से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ संबंध प्रभावित नहीं होंगे।

यह कहते हुए कि भगवा पार्टी यह देखेगी कि जो किया गया है उसमें योग्यता है, मुख्यमंत्री ने कहा, “मुझे यकीन है कि भाजपा का नेतृत्व इसे देखेगा और महसूस करेगा कि जो कुछ भी किया गया है वह सबूत के अनुसार कानून के अनुसार किया गया है”।

सरकार को किसी भी तरह की धमकी से इंकार करते हुए, सीएम कोनराड ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि सरकार को कोई खतरा है क्योंकि इस मुद्दे पर यह बिल्कुल भी मुद्दा नहीं है क्योंकि मैंने कहा कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है।”

2023 के चुनाव में बर्नार्ड के दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के सबसे मजबूत दावेदार होने के विवाद का जवाब देते हुए, संगमा ने कहा, “कोई भी पार्टी जो भी कह सकती है, उसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है, और इसका किसी भी तरह से कोई लेना-देना नहीं है। उम्मीदवारी या किसी भी प्रकार के व्यक्ति द्वारा किसी के खिलाफ चुनाव लड़ने पर, यह विशुद्ध रूप से इस आधार पर है कि वहां क्या गलत हो रहा था, विशुद्ध रूप से साक्ष्य के आधार पर और लोगों द्वारा दिए गए बयानों के आधार पर और विशुद्ध रूप से शिकायतों के आधार पर कि अंदर आ गए हैं।”

उल्लेखनीय है कि भाजपा उपाध्यक्ष बर्नार्ड एन मराक को 2023 में दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के खिलाफ सबसे मजबूत दावेदारों में से एक माना जाता है।

उन्होंने आगे कहा कि राजनीतिक नेता पूरे मुद्दे को मोड़ने की कोशिश कर सकते हैं और इसका राजनीतिकरण करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन जो सबूत एकत्र किए जा रहे हैं वे बहुत मजबूत हैं और यह बहुत मजबूत मामला है।

राजनीतिक नेताओं से अपील में सीएम संगमा ने कहा; “इस तरह की स्थितियों में, हमें समझना चाहिए कि क्या हो रहा है और जो सही है और इस तरह की गतिविधियों को करने की कोशिश करनी चाहिए, कुछ ऐसा जो अंततः राज्य के हमारे युवाओं को प्रभावित करेगा। इसलिए किसी को यह महसूस करना होगा और आप जिस भी पद पर हैं, उसके लिए जिम्मेदार होना चाहिए।”

लोगों से इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने से परहेज करने का आग्रह करते हुए, संगमा ने कहा, “मुझे लगता है कि सभी ने सबूत और तथ्य देखे हैं, जानते हैं कि बहुत सारे सबूत हैं और इसलिए मैं हर किसी से आग्रह करता हूं कि इसका राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। पुलिस अपना काम करती है।”

इस बीच, मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने मंगलवार को उन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया कि उन्होंने राज्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष बर्नार्ड मारक को “बंदूक” करने का कोई आदेश जारी किया है।

“मेरे द्वारा कभी भी ऐसा कोई आदेश देने का कोई सवाल ही नहीं है। पहले दिन से जो कुछ हुआ है, वह प्रक्रिया, पुलिस और कानून द्वारा हासिल किए गए सबूतों के अनुसार हुआ है। पुलिस ने इन सभी का पूरी तरह से पुलिस के दृष्टिकोण से पालन किया है और इस मामले में मेरी ओर से किसी भी समय कोई हस्तक्षेप या सुझाव नहीं दिया गया है, ”मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस से बात करते हुए कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि ऑपरेशन के बारे में सूचित किए जाने के बाद, उन्होंने पुलिस को स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि कानून और प्रक्रिया का पालन किया जाता है और जो भी कार्रवाई की जाती है, वह साक्ष्य आधारित होनी चाहिए।

सीएम ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि किसी को किसी बिंदु को जोड़ने और निष्कर्ष पर पहुंचने की कोई आवश्यकता है। मैंने कहा कि छापेमारी जनता, ग्रामीणों और दबाव समूहों की कई शिकायतों पर आधारित थी।

रिंपू बागान में छापेमारी के चार दिन बाद पुलिस ने आखिरकार उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले से बीजेपी उपाध्यक्ष और तुरा एमडीसी बर्नार्ड एन मराक को गिरफ्तार कर लिया है.

सोमवार को, एक स्थानीय अदालत ने मारक के खिलाफ गिरफ्तारी का गैर-जमानती वारंट जारी किया था, जो कि भंग अचिक नेशनल वालंटियर काउंसिल – ब्रेकअवे (एएनवीसी.बी) के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।

उसके खिलाफ तुरा महिला पुलिस स्टेशन में अनैतिक तस्करी (रोकथाम) अधिनियम, 1956 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

मेघालय पुलिस ने दावा किया है कि बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष का फार्महाउस गारो हिल्स में एक वेश्यालय है.

रिंपू बागान नामक भाजपा उपाध्यक्ष बर्नार्ड मारक के फार्महाउस पर छापेमारी के बाद, पुलिस ने कहा कि छापे से उस परिसर का पता चला है जिसका कथित तौर पर यौन अपराधों सहित अवैध गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि उन्होंने 73 युवाओं को हिरासत में लिया था।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.