National Wheels

माघ मेला : मौनी अमावस्या स्नान के लिए प्रयागराज प्रशासन ने कसी कमर

माघ मेला : मौनी अमावस्या स्नान के लिए प्रयागराज प्रशासन ने कसी कमर

मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल, सुगम एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु अपर पुलिस महानिदेशक एवं मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न।

प्रयागराज। अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर एवं मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल, सुगम एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में विभिन्न विभागों के द्वारा मेला क्षेत्र में स्नान पर्व को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु की गयी तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की गयी। बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक ने निर्देशित करते हुए कहा कि मेला क्षेत्र में सड़कों पर अतिक्रमण न होने पाये।

उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी बातों का विशेष ध्यान रखा जाये तथा उसको गम्भीरता से ले। संदिग्ध व्यक्तियों एवं संदिग्ध वस्तुओं पर विशेष ध्यान रखा जाये। एडीजी जोन ने कहा कि मेला क्षेत्र में पानी का छिड़काव समय≤ पर होता रहे, जिससे कि धूल इत्यादि की समस्या न हो। उन्होंने पीपे के पुल पर किसी भी दशा में जाम न होने पाये, इसकी समुचित व्यवस्था बनाये रखने के लिए कहा है। साथ ही साथ उन्होंने सभी पीपे के पुलों को पुनः एक बार चेक करने के लिए कहा है।

अपर पुलिस महानिदेशक ने सभी विभागों को आपसी समन्वय बनाकर स्नान पर्व को सकुशल एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि टीम वर्क की भावना से कार्य करने पर किसी भी कार्य में सफलता अवश्यंभावी है। उन्होंने भीड़ एवं यातायात प्रबंधन की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि स्नान पर्व के दिन स्नान के बाद भीड़ के डिस्पर्सन की समुचित व्यवस्था रहे, जिससे कि किसी भी दशा में शहर में जाम की स्थिति न उत्पन्न होने पाये।

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बैठक में कहा कि मेला क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समुचित व्यवस्था बनाये रखने हेतु सम्बंधित कम्पनियों से समन्वय बनाकर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने स्नान पर्व के दिन दुकानों पर अनावश्यक भीड़ न इकट्ठा होने पाये, इसकी व्यवस्था कराये जाने के लिए कहा है।

मण्डलायुक्त ने जल निगम को मेला क्षेत्र में कहीं पर भी पानी लिकेज न होने पाये, इसकी शत-प्रतिशत व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है। उन्होंने पीपे के पुलों तथा मेला क्षेत्र में बनायी गयी सड़कों पर चकर्ड प्लेटों को सुव्यवस्थित ढंग से सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने कंट्रोल रूम में सभी सम्बंधित विभागों को अपने विभाग से सम्बंधित अधिकारियों/कर्मचारियों की चैबीस घण्टे की व्यवस्था हेतु शिफ्ट वार ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने मेला क्षेत्र में शौचालयों, मोबाइल शौचालयों तथा पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने स्टेशनों व अन्य स्थलों पर बनाये गये होल्डिग एरिया में प्रकाश, शौचालय, पीने के पानी एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकरी एवं प्रधानाचार्य स्वरूपरानी को अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में बेड़ों, चिकित्सकों, दवाईयों की व्यवस्था बनाये रखने के लिए कहा है। घाटों पर निरंतर साफ-सफाई, प्रकाश, चेजिंग रूम सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित रहे साथ ही साथ जल पुलिस एवं गोताखोरों की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा है कि नाव में ओवरलोडिंग किसी भी दशा में न होने पाये। निर्धारित संख्या के अनुरूप ही लोग नाव में बैठे तथा जितने लोग बैठे उतने लाइफ जैकेट अनिवार्य रूप से रहे। किसी भी दशा में नशे की हालत में कोई भी नाविक नाव न चलाने पाये, यदि इस तरह की कोई शिकायत पायी जाये, तो सम्बंधित नाव को सीज कर दिया जाये। एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमें निरंतर घाटों पर तैनात रहकर आवश्य व्यवस्था बनाये रखे।

मण्डलायुक्त ने विद्युत आपूर्ति की निरंतर व्यवस्था बनाये रखने तथा जनरेटरों की चेकिंग पहले से ही किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र में अग्निशमन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है। किसी भी आपदा या घटना से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण रूप से सुनिश्चित रहे। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त रमित शर्मा, अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, मेलाधिकारी अरविंद चौहान, एसपी मेला राजीव नारायण मिश्रा, अपर मेलाधिकारी श्री दयानंद प्रसाद एवं विवेक चतुर्वेदी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.