National Wheels

महाभारत वाले हस्तिनापुर को मेरठ और बिजनौर से जोड़ने वाले रेलमार्ग को मंजूरी

महाभारत वाले हस्तिनापुर को मेरठ और बिजनौर से जोड़ने वाले रेलमार्ग को मंजूरी

रेल मंत्री ने बेहतर रेल क्नेक्टिविटी के लिए बिजनौर के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा किया। नई रेल लाइन हस्तिनापुर को पर्यटन और तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने में फायदेमंद साबित होगी।

दिल्ली : रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को मेरठ-हस्तिनापुर-बिजनौर नई रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी दे दी। इस 63.5 किमी लंबी नई रेल लाइन के सर्वेक्षण के लिए 1,58,75,000 रुपये खर्च का अनुमान है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 23-24 अगस्त, 2022 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर और धामपुर जिलों के अपने दो दिवसीय दौरे पर मेरठ-हस्तिनापुर – बिजनौर रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे पर त्वरित निर्णय के लिए क्षेत्र के लोगों से वादा किया था।

रेल मंत्रालय ने दो दिनों के रिकॉर्ड समय में नई रेल लाइन के एफएसएल को मंजूरी दी है। हस्तिनापुर और बिजनौर शहर इस लाइन के चालू होने से दिल्ली, लखनऊ और देश के प्रमुख शहरों से जुड़ जाएंगे।

बिजनौर भारत का प्रमुख चीनी उत्पादक क्षेत्र है। नई लाइन के निर्माण से लोगों के लिए मार्केटिंग और यात्रा करने के अवसर बढ़ेगें। हस्तिनापुर महाकाव्य महाभारत में उल्लेखित एक प्राचीन शहर है। बेहतर यात्रा सुविधाएं इस क्षेत्र को पर्यटन और तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने में सहायक होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.